Home /News /world /

ओमिक्रॉन वेरिएंट से इजराइल अलर्ट, सभी विदेशी यात्रियों की एंट्री पर लगाया बैन

ओमिक्रॉन वेरिएंट से इजराइल अलर्ट, सभी विदेशी यात्रियों की एंट्री पर लगाया बैन

इजराइल सरकार ने फिलहाल 14 दिन के लिए फॉरेन पैसेंजर्स पर बैन लगाया है.  (AP)

इजराइल सरकार ने फिलहाल 14 दिन के लिए फॉरेन पैसेंजर्स पर बैन लगाया है. (AP)

Omicron Variant Travel Ban in Israel: नए नियमों के मुताबिक, अब अगर कोई वैक्सीनेटेड इजराइली नागरिक देश वापस आता है, तो उसे कोरोना टेस्ट कराना होगा. इसके साथ ही उसे 72 घंटे के लिए क्वॉरंटीन रहना होगा. ये पीरियड खत्म होने पर फिर कोरोना टेस्ट होगा. सभी रिपोर्ट्स निगेटिव आना जरूरी है. ऐसा व्यक्ति जिसका वैक्सीनेशन पूरा नहीं हुआ है, उसे 7 दिन क्वॉरंटीन रहना होगा. इसके बाद कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.

अधिक पढ़ें ...

    यरूशलम. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के चलते इजराइल (Israel) ने सभी विदेशी यात्रियों की एंट्री पर बैन लगा दिया है. शुक्रवार को ही देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पहला मरीज मिला था. इसके बाद ही इजराइल ने कई दक्षिण अफ्रीकी देशों के यात्रियों पर रोक लगा दी थी. अब सभी विदेशियों की देश में एंट्री बैन कर दी गई है.‘द टाइम्स ऑफ इजराइल’ के मुताबिक सरकार ने फिलहाल 14 दिन के लिए फॉरेन पैसेंजर्स पर बैन लगाया है. प्रतिबंध लागू (Travel Ban in Israel) भी हो गया है.

    विदेशियों की एंट्री बैन करने वाला यह पहला देश है. हालांकि, वहां काम करने वाले, रहने वाले और पढ़ने वाले भारतीय नागरिक अब भी इजराइल में प्रवेश कर सकते हैं. नई दिल्ली में इजराइल के राजदूत नाओल गिलोन ने यह जानकारी दी. गिलोन ने साथ ही यह भी बताया कि वहां फिलहाल मौजूद भारतीय नागरिक भी फ्लाइट्स का संचालन जारी रहने तक इजराइल छोड़कर भारत लौट सकते हैं.

    ओमिक्रॉन वेरिएंट से दुनिया में मचा हड़कंप, जानिए किस देश ने उठाए कौन से कदम?

    इजराइली नागरिकों को भी रहना होगा क्वॉरंटीन
    नए नियमों के मुताबिक, अब अगर कोई वैक्सीनेटेड इजराइली नागरिक देश वापस आता है, तो उसे कोरोना टेस्ट कराना होगा. इसके साथ ही उसे 72 घंटे के लिए क्वॉरंटीन रहना होगा. ये पीरियड खत्म होने पर फिर कोरोना टेस्ट होगा. सभी रिपोर्ट्स निगेटिव आना जरूरी है. ऐसा व्यक्ति जिसका वैक्सीनेशन पूरा नहीं हुआ है, उसे 7 दिन क्वॉरंटीन रहना होगा. इसके बाद कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.

    शनिवार को बुलाई गई थी बैठक
    नए वेरिएंट पर चर्चा के लिए शुक्रवार को बुलाई गई कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा था- ‘नया वेरिएंट ज्यादा संक्रामक है. डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता है. इस संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है कि ओमिक्रॉन पर वैक्सीन कारगर है या नहीं. ये इमरजेंसी जैसे हालात हैं. 24 घंटे तैयार रहें.’

    नए वेरिएंट की पूरी जानकारी जुटाने तक रहेगा बैन
    भारत में इजराइल के राजदूत गिलोन ने रविवार को कहा कि हम पहले देश थे, जिसने नए वेरिएंट को डिटेक्ट किया था. साउथ अफ्रीका से आई एक महिला में नई तरह को कोरोना वेरिएंट पाने के कारण हमने प्रतिबंध लागू करने का फैसला लिया है. हमने अपनी सीमाओं को सील कर दिया है. मेरे ख्याल से ऐसा इस कारण किया गया है, क्योंकि अब तक हम नहीं जानते कि कोरोना का यह नया म्यूटेशन कितना खतरनाक है. गिलोन ने कहा, मेरे हिसाब से इन नए वेरिएंट को समझने में तकरीबन दो सप्ताह का समय लगेगा.

    ऑस्ट्रेलिया-डेनमार्क के बाद अब नीदरलैंड पर टूटा ‘ओमिक्रॉन’ का कहर, 13 लोगों को बनाया शिकार

    भारत में अब तक ट्रैवल बैन नहीं
    भारत ने अब तक किसी देश की फ्लाइट पर बैन नहीं लगाया है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इजराइल, हांगकांग और ब्रिटेन समेत यूरोप के कुछ देशों से आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा मानकों का पालन करना होगा. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Coronavirus, Covid Vaccine Supply, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर