Home /News /world /

कतर में भारतीय कामगारों के लिए बड़ी खबर, अब कानूनी रूप से मिलेगी ये सुविधा

कतर में भारतीय कामगारों के लिए बड़ी खबर, अब कानूनी रूप से मिलेगी ये सुविधा

 कतर में आने वाले सभी प्रवासियों को स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदना अनिवार्य होता है, जो देश में रहते हुए उन्हें कवर करता है. (AP)

कतर में आने वाले सभी प्रवासियों को स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदना अनिवार्य होता है, जो देश में रहते हुए उन्हें कवर करता है. (AP)

वर्तमान में विदेशी निवासी और पर्यटक मामूली शुल्क देकर सरकारी स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. नियोक्ता अतिरिक्त निजी स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने के लिए बाध्य नहीं हैं.

    दोहा. कतर (Qatar) में नौकरी करने वाले प्रवासी भारतीयों (Migrant Indians) के लिए एक अच्छी खबर है. नए कानून के मुताबिक अब कतर के नियोक्ताओं को अपने कामगार प्रवासियों और उनके परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मुहैया कराना होगा. कतर के अमीर ने इसी हफ्ते नए कानून की घोषणा की है.बता दें कि कतर में आने वाले सभी प्रवासियों को स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदना अनिवार्य होता है, जो देश में रहते हुए उन्हें कवर करता है.

    कतर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. वर्तमान में विदेशी निवासी और पर्यटक मामूली शुल्क देकर सरकारी स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. नियोक्ता अतिरिक्त निजी स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने के लिए बाध्य नहीं हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि नया कानून आधिकारिक गजट में प्रकाशित होने के छह महीने बाद लागू होगा. हालांकि, इस कदम के लिए कोई विशेष कारण स्पष्ट नहीं किया गया है.

    साउथ कोरिया में ऐसे चल रहा रियल Squid Game, कर्ज के जाल में फंस रहे छोटे कारोबारी

    खाड़ी देशों से आने वाले ध्यान दें
    सऊदी अरब, यूएई, ओमान आदि खाड़ी देशों से भारत जा रहे लोगों के लिए जरूरी खबर है. भारत सरकार ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए अपने दिशा-निर्देशों को बदल दिया है. आदेश में कहा गया है कि संशोधित प्रोटोकॉल को यात्रियों और एयरलाइन कंपनियों को देश में प्रवेश के समय मानना ही होगा, ताकि रिस्‍क वाले यात्रियों की पहचान की जा सके.

    सिर तक कर्ज में डूबा पाकिस्तान अब इस देश की करेगा मदद, 5 अरब रुपये देने का किया ऐलान

    आदेश के मुताबिक सभी यात्रियों को एक स्‍वघोषित फार्म को भरकर ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी यात्रा से ठीक पहले अपलोड करना होगा. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Indians, Qatar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर