Corona: सऊदी अरब ने 11 देशों के नागरिकों की यात्रा से बैन हटाया, भारत पर अब भी रोक

फोटो सौ. (AP)

फोटो सौ. (AP)

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने रविवार सुबह से 11 देशों के नागरिकों की यात्रा पर कोरोना (Corona) के चलते लगाई गई रोक हटा ली है. ये रोक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाई गई थी.

  • Share this:

रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने रविवार सुबह से 11 देशों के नागरिकों की यात्रा (Travel) पर कोरोना के चलते लगाई गई रोक हटा ली है. ये रोक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाई गई थी. हालांकि, इन 11 देशों के नागरिकों के लिए सऊदी अरब की यात्रा करते वक्त क्वारंटाइन की प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होगा. जिन 11 देशों के नागरिकों की सऊदी अरब यात्रा से रोक हटा ली गई है, उनमें यूएई, जर्मनी, अमेरिका, आयरलैंड, इटली, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस और जापान शामिल हैं. सऊदी सरकारी न्यूज एजेंसी एसपीए की रिपोर्ट के अनुसार इन 11 देशों के यात्रियों को रविवार यानी 30 मई से देश में आने की इजाजत होगी.

सऊदी अरब ने जिन 9 देशों के नागरिकों की यात्रा से प्रतिबंध नहीं हटाया है, उनमें भारत, पाकिस्तान, अर्जेन्टीना, ब्राजील, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, लेबनान, मिस्र और इंडोनेशिया शामिल हैं. बता दें कि सऊदी अरब ने इस साल फरवरी में कई देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. सिर्फ सऊदी नागरिकों, राजनयिकों और हेल्थवर्कर्स को ही इस बैन के दायरे से बाहर रखा गया था.

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब ने इजरायली एयरलाइंस की फ्लाइट रोकी, नहीं बताई कोई वजह

तीसरी लहर से भारत में कहर
तीसरी लहर से भारत में मचे कहर से दुनिया वाकिफ है. ऐसे में साउदी के ये प्रतिबंध अपेक्षित थे. हालांकि ताजा आंकड़े भारत में राहत दे रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में एक दिन में कोविड-19 के 1,65,553 मामले सामने आए जो पिछले 46 दिनों में सबसे कम है. इस तरह से कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,78,94,800 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना से 3460 लोगों की मौत हुई है. इस तरह इस महामारी से अब तक देश में 325,972 लोग जान गंवा चुके हैं. इतना ही नहीं, आज लगातार चौथे दिन कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 4 हजार के नीचे आया. राहत की बात यह है कि देश में भले ही करीब एक लाख 65 हजार आज नए मरीज मिले हैं, मगर इससे ठीक होने वालों की संख्या 2,54,54,320 है. फिलहाल, देश में 21,14,508 एक्टिव केस हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज