Home /News /world /

1 दिसंबर से सऊदी अरब की यात्रा कर पाएंगे भारतीय, इन 6 देशों से हटेगा बैन

1 दिसंबर से सऊदी अरब की यात्रा कर पाएंगे भारतीय, इन 6 देशों से हटेगा बैन

सऊदी अरब ने फरवरी में कोरोना मामलों के वैश्विक स्‍तर पर बढ़ने के कारण सीधे प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया था. (AP)

सऊदी अरब ने फरवरी में कोरोना मामलों के वैश्विक स्‍तर पर बढ़ने के कारण सीधे प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया था. (AP)

Coronavirus Travel Restrictions Update: सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि बदलाव 1 दिसंबर की आधी रात 1 बजे से लागू होंगे. पूरी तरह से टीकाकरण (Corona Vaccination) वाले प्रवासियों को सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. साथ ही उन्‍हें देश में प्रवेश करने से पहले अपने देशों के बाहर 14 दिन क्‍वारंटीन (Quarantine) में बिताने की जरूरत नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    अबू धाबी. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण संयुक्त अरब अमीरात समेत कई खाड़ी और अन्य देशों के बीच यात्रा करने वाले लोगों को इस समय परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने घोषणा की है कि वह भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) सहित छह देशों के प्रवासियों पर यात्रा प्रतिबंध (Travel Ban) हटाएगा. अरब न्यूज ने बताया कि इन निर्देशों के तहत पूरी तरह से टीकाकरण (Corona Vaccination) वाले प्रवासियों को सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. साथ ही उन्‍हें देश में प्रवेश करने से पहले अपने देशों के बाहर 14 दिन क्‍वारंटीन (Quarantine) में बिताने की जरूरत नहीं है.

    सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि बदलाव 1 दिसंबर की आधी रात 1 बजे से लागू होंगे. सऊदी अरब के आधारिक बयान के मुताबिक भारत, पाकिस्तान, ब्राजील, इंडोनेशिया, वियतनाम और मिस्र के यात्रियों को 14 दिन थर्ड कंट्री में क्वारंटीन किए बिना देश में प्रवेश करने की इजाजत दे दी गई है. मंत्रालय ने ये फैसला कोरोना से बने हालातों में सुधार को देखते हुए लिया है.

    क्या एड्स रोगी से म्यूटेट हुआ Covid का नया Variant B.1.1.529? जानें अहम सवालों के जवाब

    हालांकि, मंत्रालय ने कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने और एतिहात बरतने पर जोर दिया है. बता दें भारत से बड़ी संख्या में हर रोज मुस्लमान धार्मिक यात्रा उमराह पर सऊदी अरब के मक्का और मदीना शहर जाते हैं.

    कोरोना के चलते 15 मार्च, 2020 को सऊदी अरब ने वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी थी. वहीं, 17 मई, 2021 को अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा का निलंबन उन 20 देशों के लिए हटा जहां करोना का प्रभाव अधिक नहीं था.

    इस प्रतिबंध में लेबनान, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, तुर्की, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, आयरलैंड, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, ब्राजील, अर्जेंटीना, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, भारत, इंडोनेशिया और जापान शामिल हैं. इससे पहले फरवरी में कोरोना मामलों के वैश्विक स्‍तर पर बढ़ने के कारण सीधे प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया था.

    कोरोना के नए वेरिएंट से मची खलबली, UK ने 6 देशों पर लगाया यात्रा बैन, WHO ने बुलाई मीटिंग

    सार्वजनिक स्थलों पर अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं

    बता दें कि देश की कुल आबादी 34.8 मिलियन लोगों में से 20.6 मिलियन लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगवा चुके हैं. आतंरिक मंत्रालय ने कहा कि कुछ विशेष जगहों को छोड़कर सार्वजनिक स्थलों पर अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं होगा. इसमें मक्का की ग्रैंड मस्जिद और मदीना में पैगंबर की मस्जिद शामिल हैं, जहां आने वाले सभी लोगों और मस्जिद स्टाफ का मास्क पहनना अनिवार्य है. दोनों मस्जिदें पूरी क्षमता के साथ खोल दी गई हैं, लेकिन मंत्रालय की स्वास्थ्य ऐप Eatmarna और Tawakkalna के माध्यम से ही यहां आया जा सकता है.

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus Delta Variant, Covid Vaccine Supply

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर