Home /News /world /

यमन में सऊदी गठबंधन ने 24 घंटे में की 165 हूती विद्रोहियों की हत्या

यमन में सऊदी गठबंधन ने 24 घंटे में की 165 हूती विद्रोहियों की हत्या

यमन में साल 2014 से लड़ाई चल रही है, तब हूती विद्रोहियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को यहां से हटा दिया था और राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था. (AP)

यमन में साल 2014 से लड़ाई चल रही है, तब हूती विद्रोहियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को यहां से हटा दिया था और राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था. (AP)

सऊदी अरब (Saudi Arabia Coalition)की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक, गठबंधन ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘बीते 24 घंटे में हवाई हमलों (Houthi Rebels in Yemen) में 10 सैन्य वाहनों को तबाह किया गया है, हमलों में 165 विद्रोहियों की मौत हो गई है.’

अधिक पढ़ें ...

    मारिब. यमन के मारिब शहर में सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन और हूती विद्रहियों के बीच (Houthi Rebels in Yemen)जंग जारी है. सऊदी गठबंध (Saudi Arabia Coalition)ने रविवार को बताया कि उसने एक दिन में कम से कम 165 विद्रोहियों को मार दिया है. सऊदी अरब की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक, गठबंधन ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘बीते 24 घंटे में हवाई हमलों में 10 सैन्य वाहनों को तबाह किया गया है, हमलों में 165 विद्रोहियों की मौत हो गई है.’

    गठबंधन ने कहा कि उसने पिछले एक हफ्ते में क्षेत्र में किए हमलों में करीब 1,000 ईरान समर्थित विद्रोहियों को मार दिया है. रोजाना दर्जनों की संख्या में इन्हें मारा गया है. हूती विद्रोही शायद ही कभी अपने नुकसान पर बयान देते हैं. इसके अलावा वह मरने वालों की संख्या को लेकर भी कुछ नहीं बोलते.

    ईरान के इस कदम से दहशत में है अमेरिका, बातचीत के लिए बना रहा दबाव, जानें पूरा मामला

    मारिब के कई फ्रंट पर हूती विद्रोहियों का कंट्रोल
    इससे पहले हूती विद्रोहियों ने रविवार को ट्विटर पर कहा था कि उन्होंने अब्दिया सहित मारिब के आसपास के कई फ्रंट पर नियंत्रण हासिल कर लिया है, जो शहर से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) दक्षिण में स्थित हैं. सैन्य प्रवक्ता याहिया सारा ने बताया कि हूती बलों ने दक्षिणी यमन के शबवा में तीन जिलों और सऊदी समर्थित सरकार के अंतिम उत्तरी गढ़ मारिब में दो और जिलों पर कब्जा कर लिया है.

    यमन में साल 2014 से लड़ाई चल रही है, तब हूती विद्रोहियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को यहां से हटा दिया था और राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था.

    मारिब पर क्यों कब्जा चाहता है हूती?
    इस साल फरवरी में विद्रोहियों ने सरकार के आखिरी उत्तरी गढ़ मारिब पर कब्जा करने के लिए कोशिशें तेज कर दी थीं. जिसके कारण दोनों पक्षों के सैकड़ों लोग मारे गए हैं. हूती अगर यहां कब्जा कर लेते हैं, तो उन्हें शांति वार्ता में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी. जबकि संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका युद्ध को समाप्त करने पर जोर दे रहे हैं. हूतियों ने किसी भी संघर्ष विराम या वार्ता से पहले 2016 से सऊदी नाकाबंदी के तहत बंद सना हवाई अड्डे को फिर से खोलने की मांग की है.

    पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक को बस मारने ही वाली थी ‘मोसाद’, लेकिन एक गलती से बच गई जान

    मारिब में खूनी हमले करने के साथ-साथ हूतियों ने सऊदी अरब पर ड्रोन और मिसाइल से हमले भी तेज कर दिए हैं, जिसमें उसकी तेल फैसिलिटी को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Saudi arabia, Yemen

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर