सऊदी अरब के प्रिंस पर स्टाफ से बदसलूकी का आरोप, कई दिनों तक रखा भूखा

अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि प्रिंस को राजनयिक छूट प्राप्‍त है या नहीं. (AP)

आरोपी सऊदी प्रिंस (Saudi Arabian prince) इस समय फ्रांस के बाहर हैं, इसलिए उनसे पूछताछ नहीं हो सकी है. अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि प्रिंस को राजनयिक छूट प्राप्‍त है या नहीं.

  • Share this:
    दुबई. फ्रांस की राजधानी पेरिस में नौकरानियों के साथ गुलामों जैसा व्‍यहार करने के मामले में सऊदी अरब के एक राजकुमार बुरी तरह से फंस गए हैं. इस आधुनिक गुलामों जैसे व्‍यवहार के लिए सऊदी प्रिंस (Saudi Arabian prince) के खिलाफ फ्रांस में जांच शुरू हो गई है. सऊदी प्रिंस पर आरोप है कि उन्‍होंने अपनी 7 नौकरानियों को भूखा रखा और बचा हुआ खाना द‍िया. एक महीने तक 24 घंटे काम करने पर भी केवल 300 यूरो सैलरी दी, जो पेरिस के ल‍िहाज से बहुत ही कम है.

    डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ये नौकरानियां सऊदी प्रिंस जब पेरिस शहर घूमने गए थे, उस समय उनके घर से फरार हो गईं. सऊदी प्रिंस के खिलाफ इंसानों की तस्‍करी के मामले में जांच शुरू हुई है. सभी महिलाओं की उम्र 38 से 51 साल के बीच है. इन आरोपों को अक्‍टूबर 2019 में दाखिल किया गया था.

    पाकिस्तान के शिया मुसलमानों को जानबूझकर निशाना बना रहा UAE- HRW रिपोर्ट

    कर्मचारियों को जमीन पर सोने के लिए बाध्‍य किया
    हर साल प्रिंस और उनका पूरा परिवार गर्मियों के महीने में पेरिस आता था. सऊदी प्रिंस अपने नौकर खुद ही लेकर आते थे. बताया जा रहा है कि नौकरानियों के साथ यह गुलामों जैसा व्‍यहार पेरिस के पास स्थित एक घर में वर्ष 2008, 2013 और 2015 में हुआ था. आरोप है कि कुछ कर्मचारियों को जमीन पर सोने के लिए बाध्‍य किया जाता था. प्रिंस के चार बच्‍चों की देखरेख करते हुए समय नौकरानियों को बहुत कम समय खाने के लिए दिया जाता था.

    खाने को देते थे जूठा
    नौकरानियों ने बताया कि इतने वर्षों के दौरान उन्‍हें कई बार प्रताड़ना झेलनी पड़ी. उन्‍हें दिन-रात काम करना पड़ता और आराम करने का मौका भी नहीं मिलता था. नौकरानियों ने कहा कि उन्‍हें घर में बचा हुआ खाना दिया जाता था. कई बार तो उन्‍हें भूखे रहना पड़ता था. आरोपी सऊदी प्रिंस इस समय फ्रांस के बाहर हैं, इसलिए उनसे पूछताछ नहीं हो सकी है. अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि प्रिंस को राजनयिक छूट प्राप्‍त है या नहीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.