Hajj 2021: सऊदी अरब ने कहा- इस साल 60 हजार स्थानीय लोग ही कर पाएंगे हज

कॉन्सेप्ट इमेज.

सऊदी अरब (Saudi Arabia) में कोरोना के चलते इस साल 60 हजार से अधिक लोगों को हज (Hajj) की अनुमति नहीं होगी और वे सभी यहां के नागरिक या निवासी होंगे.

  • Share this:
    रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 60 हजार से अधिक लोगों को हज (Hajj) की अनुमति नहीं होगी और वे सभी यहां के नागरिक या निवासी होंगे. साथ ही इन सभी के पास टीकाकरण का प्रमाणपत्र होना अनिवार्य होगा. सऊदी अरब ने सरकार द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी के माध्यम से शनिवार को यह घोषणा की. उसने हज और उमरा मंत्रालय के फैसले का हवाला देते हुए यह जानकारी दी है. पिछले साल, सऊदी अरब में पहले से रह रहे लगभग एक हजार लोगों को ही हज के लिये चुना गया था. हज जुलाई के मध्य में शुरू होता है.

    हज मंत्रालय ने कहा कि इस साल सऊदी के 60 हजार निवासी और नागरिकों को ही यात्रा की अनुमति होगी. हज पर केवल उन्हीं लोगों को जाने की इजाजत दी जाएगी जो टीका लगवा चुके हैं और उम्र 65 से कम होगी. इसके अलावा बीमार होने का कोई लक्षण ना हो.

    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान का मुरीद हुआ तालिबान, कहा- अमेरिका को एयरबेस ना देने के फैसले का करते हैं स्वागत

    यह लगातार दूसरी बार है जब कोरोना वायरस महामारी की वजह से हज यात्रा को प्रतिबंधित करना पड़ा है. आमतौर पर हर साल हज में दुनियाभर के लाखों मुस्लिम शामिल होते हैं. मुस्लिम समुदाय का विश्वास है कि जीवन में एक बार हज की यात्रा अवश्य करनी चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.