• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • तुर्की के जंगलों में लगी आग रिहायशी इलाकों तक पहुंची, 3 लोगों की मौत; 58 अस्पताल में भर्ती

तुर्की के जंगलों में लगी आग रिहायशी इलाकों तक पहुंची, 3 लोगों की मौत; 58 अस्पताल में भर्ती

इस हफ्ते देश के एजियन और भूमध्यसागरीय तटों पर स्थित 17 प्रांतों में जंगल में आग भड़कने की 60 से अधिक घटनाएं हुई हैं. (AP)

तुर्की सरकार के आपदा एवं आपात प्रबंधन कार्यालय ने कहा कि आग लगने की घटनाओं से प्रभावित 20 गांवों को खाली कराया गया है. अकेसेकी के पास एक रेस्तरां में फंसे 10 लोगों को भी बचाया गया है.

  • Share this:

    अंकारा. दक्षिणी तुर्की (Turkey) के जंगलों में आग लगने की दो घटनाओं में कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 58 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कृषि व वन मंत्री बेकीर पेकडेमिरली ने बताया कि बुधवार को अंतालया प्रांत में भूमध्यसागरीय तटीय शहर मानवगात के पास एक जंगल में आग लग गई, जिस पर बहुत हद तक काबू पा लिया गया. हालांकि, गुरुवार को एक और जगह आग लग गई और इसने अकसेकी जिले को अपनी चपेट में ले लिया. जंगलों में आग लगने की दो घटनाओं में 58 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
    तुर्की सरकार के आपदा एवं आपात प्रबंधन कार्यालय ने कहा कि आग लगने की घटनाओं से प्रभावित 20 गांवों को खाली कराया गया है. अकेसेकी के पास एक रेस्तरां में फंसे 10 लोगों को भी बचाया गया है. अंतालया क्षेत्र रूस और यूरोप के अन्य हिस्सों के पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक केंद्र है लेकिन आग से एक भी रिजॉर्ट प्रभावित नहीं हुआ है.

    PHOTOS: अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटकों के बाद सुनामी की चेतावनी

    हफ्तेभर में 60 से ज्यादा घटनाएं
    अधिकारियों ने बताया कि इस हफ्ते देश के एजियन और भूमध्यसागरीय तटों पर स्थित 17 प्रांतों में जंगल में आग भड़कने की 60 से अधिक घटनाएं हुई हैं. राष्ट्रपति ने उन लोगों को जिम्मेदार ठहराने की बात कही है, जो ‘हमलों’ के लिए जिम्मेदार हैं. इनमें से 36 स्थानों पर काफी समय तक आग लगी रही थी, लेकिन दमकलकर्मियों की तमाम कोशिशों के बाद 17 जगहों पर आग जारी है. जिसके चलते 140 से ज्यादा लोगों को इलाज की जरूरत है. इनकी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा है.

    धरती को बर्बाद करने पर तुला चीन, बना रहा न्यूक्लियर हथियार का जखीरा

    राहत और बचाव कार्य जारी
    बेकीर पेकडेमिरली ने बताया कि मानवगाट से 16 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित केपेजबेलेनी से फंसे हुए लोगों को जब निकाला जा रहा था, तब एक 82 वर्षीय व्यक्ति मृत पाया गया और मानवगाट से 20 किलोमीटर पूर्व में देगिरमेनली में दो लोग मृत पाए गए. राहत एवं बचाव कार्य में 35 विमान, 457 वाहन और 4,000 कर्मी लगे हुए हैं. मंत्री ने कहा कि आग बुझाने के लिए हमारा संघर्ष जारी रहेगा. जल्द ही आग को बुझा भी लिया जाएगा लेकिन इसके लिए कुछ समय लगेगा. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज