UAE-इजराइल की दोस्ती और आगे बढ़ी, दोनों देशों के बीच टेलीफोन सेवा शुरू

UAE-इजराइल की दोस्ती और आगे बढ़ी, दोनों देशों के बीच टेलीफोन सेवा शुरू
फाइल फोटो.

भले ही UAE और इजराइल (Israel) के बीच टेलीफोन सेवा शुरू हो गई है. लेकिन दोनों ही देशों के अधिकारियों ने टेलीफोन सेवा के फिलहाल काम करने की बात स्वीकार नहीं की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 8:25 PM IST
  • Share this:
दुबई. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजराइल (Israel) के बीच राजनयिक संबंधों के दरवाजे खुलने के साथ दोनों देशों के बीच टेलीफोन सेवा भी शुरू हो गई है. एसोसिएट प्रेस के यरुशलम और दुबई में मौजूद पत्रकारों ने रविवार को लैंडलाइन और मोबाइल फोन के जरिये एक दूसरे से बात की. हालांकि, इजराइल और यूएई के अधिकारियों ने तत्काल दोनों देशों के बीच टेलीफोन सेवा के फिलहाल काम करने की बात स्वीकार नहीं की.

उल्लेखनीय है कि बृहस्पतिवार को यूएई और इजराइल ने पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने की घोषणा की. अमेरिका की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत इजराइल ने पश्चिमी तट के इलाकों पर कब्जा करने की अपनी विवादित योजना स्थगित कर दी है. इस इलाके पर फलस्तीन अपना दावा करता है. इस ऐतिहासिक समझौते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की विदेश नीति की अहम जीत माना जा रहा है, जो नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में दोबारा निर्वाचित होने की कोशिश कर रहे हैं.

अमेरिका ने दी थी समझौते की जानकारी
बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते का ऐलान किया था. उन्होंने कहा, दोनों देश पूर्ण राजनयिक संबंध बनाने के लिए सहमत हुए हैं. इस समझौते के बाद यूएई अरब देशों में पहला मुल्क बन गया है, जिसने इजराइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए हैं. वाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इस समझौते के कारण इजरायल ने वेस्ट बैंक इलाके में कब्जा करने की योजना को टाल दिया है. बताया गया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और डोनाल्ड ट्रंप के बीच गुरुवार को फोन पर हुई चर्चा के बाद इस समझौते की मंजूरी दी गई है.
ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर चीनी कंपनी 'अलीबाबा', जल्द बैन करने के दिए संकेत



द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर
बयान में कहा गया है कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. दोनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा दोनों देश अबुधाबी से तेल अवीव तक फ्लाइट की शुरुआत भी करेंगे. जिससे यूएई के मुसलमान यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद जा सकेंगे. इजराइल और यूएई कोरोना वायरस की वैक्सीन के क्षेत्र में भी मिलकर काम करेंगे. वहीं इजरायल वेस्ट बैंक इलाके में कब्जे की कार्रवाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading