Video: इजराइल का 'आयरन डोम', जिसने हमास की 90% मिसाइलों को हवा में किया नष्ट

फोटो सौ. (ट्विटर- @IDF)

फोटो सौ. (ट्विटर- @IDF)

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच आर-पार की जंग देखने को मिल रही है. इसी बीच कुछ हैरतअंगेज वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिख रहा है कि कैसे इजराइल (Israel) के जबरदस्त 'आयरन डोम' (Iron Dome) ने मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया.

  • Share this:

यरुशलम. इजराइल और फिलिस्तीन एक बार फिर आमने-सामने हैं. इजराइल ने मंगलवार को गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए. उसने दो बहुमंजिला इमारतों को निशाना बनाया जिनके बारे में उसका मानना था कि उसका इस्तेमाल हमास के चरमपंथी करते थे और उनके ठिकानों में कम से कम तीन चरमपंथियों को मार गिराया. इजराइल के इस हमले में कई और लोगों की जान भी गई है. इजराइल की सेना ने बुधवार को कहा कि सोमवार शाम हिंसा भड़कने के बाद से गाजा पट्टी में इजराइल की ओर 1050 से अधिक रॉकेट और मोर्टार दागे गए. वहीं, जवाब में फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे लेकिन इजराइल के 'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया. आयरन डोम को दुनिया का बेस्ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम कहा जाता है. आइए जान लेते हैं आखिरी ये आयरन डोम है क्या और इसे कैसे विकसित किया गया है.

इजराइल की आयरन डोम एक एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे इजराइल की फर्मों राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से वित्तीय और तकनीकी सहायता भी ली गई है. हाई टेक्नोलॉजी से लैस आयरन डोम एक छोटी दूरी का एयर डिफएंस सिस्टम हैं जिससे रॉकेट, मोर्टार को हवा में ही नष्ट किया जा सकता है.


Youtube Video

ये भी पढ़ें: Israel-Gaza Conflict: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया नेतन्याहू को फोन, कहा- इजराइल को अपनी रक्षा करने का हक

खास बात यह है कि यह हर मौसम में काम कर सकती है. सबसे पहले साल 2011 में इसे सेवा में शामिल किया. रडार के जरिए यह दुश्मनों के मिसाइलों और रॉकेट को पहचानता है और काफी कम समय में उसे हवा में ही नेस्तनाबूत कर देता है. यही वजह रही है कि फिलिस्तीन की ओर से दागे गए अधिकतर रॉकेट और मिसाइल को उसने हवा में ही नष्ट कर दिया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज