• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • सऊदी अरब की सख्ती, भारत, अफगानिस्तान समेत 'रेड लिस्ट' वाले देशों में जाने पर लगेगा तीन साल का बैन

सऊदी अरब की सख्ती, भारत, अफगानिस्तान समेत 'रेड लिस्ट' वाले देशों में जाने पर लगेगा तीन साल का बैन

सऊदी अरब में कोविड को लेकर सख्ती की गई है (प्रतीकात्मक फोटो)

सऊदी अरब में कोविड को लेकर सख्ती की गई है (प्रतीकात्मक फोटो)

लगभग 30 करोड़ की आबादी वाले सबसे बड़े खाड़ी देश सऊदी अरब में मंगलवार को कोरोना के 1,379 नए मामले सामने आए.

  • Share this:
    दुबई. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच नए वैरिएंट्स (Corona Variant) पर रोक लगाने की चेतावनी जारी की है. स्टेट न्यूज एजेंसी एसपीए ने मंगलवार को बताया कि अगर किसी नागरिक ने राज्य की 'रेड लिस्ट' में शामिल देशों की यात्रा की, तो उस पर तीन साल का यात्रा प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. एजेंसी ने नाम ना प्रकाशित करते हुए आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि कुछ सऊदी नागरिक, जिन्हें मई में मार्च 2020 के बाद पहली बार अधिकारियों की पूर्व अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति दी गई थी, उन्होंने यात्रा नियमों का उल्लंघन किया था.

    किसी दूसरे देश में यात्रा करने पर प्रतिबंध
    अधिकारी ने कहा, 'जो कोई भी उल्लंघन करते हुए पाया जाएगा उनकी वापसी पर भारी जुर्माना और कड़ी सजा का प्रावधान है. इसके साथ ही तीन साल के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.' सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, वियतनाम और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

    अधिकारी ने कहा, 'आंतरिक मंत्रालय का मानना है कि जहां महामारी पर काबू नहीं पाया गया या जहां संक्रमण के नए वैरिएंट पाए गए हैं, वहां सऊदी के नागरिकों को अभी भी सीधे या किसी दूसरे देश के जरिए इन राज्यों या किसी दूसरे देश में यात्रा करने पर प्रतिबंध है.'

    लगभग 30 करोड़ की आबादी वाले सबसे बड़े खाड़ी देश में मंगलवार को कोरोना  के 1,379 नए मामले सामने आए. इसके बाद सऊदी में कुल मामलों की संख्या 5,20,774 हो गई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 8,189 मौतें हुईं हैं. यहां जून 2020 में कोरोना के 4,000 मामले रोजना आते थे. वहीं जनवरी 2021 की शुरुआत में यह मामले 100 तक सीमित हो गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज