Home /News /world /

यमन में सेना ने प्रमुख इलाकों को अपने कब्जे में लिया, खदेड़े जा रहे हूती विद्रोही

यमन में सेना ने प्रमुख इलाकों को अपने कब्जे में लिया, खदेड़े जा रहे हूती विद्रोही

साल 2014 में राजधानी सना पर कब्जे के साथ ही हूती विद्रोहियों ने देश के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था. (AP)

साल 2014 में राजधानी सना पर कब्जे के साथ ही हूती विद्रोहियों ने देश के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था. (AP)

Yemen War Latest Update: साल 2014 में राजधानी सना पर कब्जे के साथ ही हूती विद्रोहियों ने देश के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था. उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को यहां से हटा दिया. जिसके बाद साल 2015 में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने युद्ध में प्रवेश किया, ये लोग यमन की सरकार का साथ दे रहे हैं (Yemen Houthi Rebels Attack Saudi Arabia). यही वजह है कि हूती विद्रोही आए दिन सऊदी अरब पर ड्रोन और रॉकेट से हमला कर रहे हैं. एक दिन पहले हूतियों ने दावा किया है कि इन्होंने बम से लदे 14 ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए सऊदी अरब के कई शहरों पर हमला किया है.

अधिक पढ़ें ...

    साना. सऊदी अरब (Saudi Arabia) पर 14 ड्रोन के जरिए बम हमले करने का दावा कर रहे हूती संगठन (Yemen’s Iranian Backed Houthi) को अब यमन युद्ध में झटके का सामना करना पड़ रहा है. देश में लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह (Hodeidah City) में जंग जारी है. सरकार के समर्थन वाली सेना ने हूती विद्रोहियों के प्रमुख शहरों को अपने कब्जे में ले लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक स्थानीय सैन्य अधिकारी ने पहचान ना बताने की शर्त पर कहा कि बीते कुछ घंटों में सऊदी अरब के नेतृत्व (Saudi-Led Coalition Yemen) वाली सरकार समर्थित सेना ने हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले दक्षिणी होदेइदाह के हेज जिले में बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया है.

    अधिकारी ने बताया कि सैन्य अभियान के बाद अब हेज को पूरी तरह से सुरक्षित कर लिया गया है. इसके साथ ही हूती विद्रोहियों को इस जिले के साथ-साथ पड़ोसी क्षेत्रों से भी खदेड़ दिया गया है. शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यमन में लड़ाई और तेज हो गई है अधिकारी का कहना है कि सरकार समर्थित सेना होदेइदाह के दूसरे क्षेत्रों में भी बढ़त हासिल कर रही है. अधिकारी ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच हो रही जंग के कारण कई लोगों की मौत हो गई है और बहुत से लोग घायल भी हुए हैं.

    US की कंपनियों को हैकिंग का शिकार बना रहे ईरान समर्थित हैकर्स- रिपोर्ट में दावा

    हूती संगठन ने क्या दावे किए?
    दूसरी तरफ ईरान के समर्थन वाले विद्रोही संगठन हूती ने कहा है कि हेज जिले के खिलाफ शुरू किए गए दो बड़े हमलों को विफल करने में उसने सफलता हासिल की है. हालांकि उसने इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं दी. बीते हफ्ते यमनी सेना आंशिक रूप से अशांत शहर होदेइदाह के दक्षिण और पूर्व के क्षेत्रों में अपनी स्थिति से पीछे हट गई थी. इस मामले में अधिकारी ने बताया कि आंशिक वापसी को होदेइदाह जैसे संघर्ष वाले क्षेत्रों में ग्रीन जोन स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित समझौते के फ्रेमवर्क के तहत लागू किया गया था.

    इजरायल के इस नए हथियार के आगे दुश्मन का हर हथियार फेल

    2014 से जारी है यमन युद्ध
    साल 2014 में राजधानी सना पर कब्जे के साथ ही हूती विद्रोहियों ने देश के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था. उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को यहां से हटा दिया. जिसके बाद साल 2015 में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने युद्ध में प्रवेश किया, ये लोग यमन की सरकार का साथ दे रहे हैं (Yemen Houthi Rebels Attack Saudi Arabia). यही वजह है कि हूती विद्रोही आए दिन सऊदी अरब पर ड्रोन और रॉकेट से हमला कर रहे हैं. एक दिन पहले हूतियों ने दावा किया है कि इन्होंने बम से लदे 14 ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए सऊदी अरब के कई शहरों पर हमला किया है. इस मामले में सऊदी अरब की तरफ से अभी तक कुछ नहीं कहा गया है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Yemen

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर