Home /News /world /

नासा पर भड़का चांद पर चक्‍कर लगाने वाला अंतरिक्षयात्री, मिशन मार्स को बताया बकवास

नासा पर भड़का चांद पर चक्‍कर लगाने वाला अंतरिक्षयात्री, मिशन मार्स को बताया बकवास

फाइल फोटो

फाइल फोटो

मार्स मिशन को लेकर एंडर्स ने कहा, "क्या जरूरत है? हमें मंगल पर जाने के लिए क्या प्रेरित कर रहा है? मुंझे नहीं लगता कि इसमें लोगों की दिलचस्पी है."

    अमेरिकी अंतिरक्ष एजेंसी नासा इस वक्त मंगल ग्रह पर मानव मिशन भेजने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रही है. लेकिन पहली बार चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले अमेरिकी अंतरिक्षयात्री, बिल एंडर्स को यह योजना मूर्खतापूर्ण लग रही है.

    बीबीसी रेडियो से बात करते एंडर्स ने कहा कि मार्स पर मानव मिशन भेजना लगभग हास्यास्पद होगा. उन्होंने इसे पैसों की बर्बादी करार दिया. मार्स मिशन को लेकर एंडर्स ने कहा, 'क्या जरूरत है? हमें मंगल पर जाने के लिए क्या प्रेरित कर रहा है? मुझे नहीं लगता कि इसमें लोगों की दिलचस्पी है.'

    एंडर्स ने आगे कहा, 'नासा आज चांद पर नहीं पहुंच सकता. वे बिल्कुल जड़ हो गए हैं... नासा एक जॉब प्रोग्राम में बदल गया है. नासा के कई केंद्र केवल खुद को व्यस्त रखने में रुचि रखते हैं और जितना वेतन उनको मिलता है उतना किसी अन्य को नहीं मिलता.'

    एंडर्स की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया के लिए नासा से संपर्क किया गया, लेकिन नासा ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. बता दें कि 1968 में एंडर्स ने अपने क्रू मेंबर्स के साथ चंद्रमा के 10 चक्कर लगाए थे. पृथ्वी पर आने से पहले उन्होंने चंद्रमा के ऑर्बिट में 20 घंटे बिताये थे.

    गौरतलब है कि मंगल मिशन को साकार बनाने के लिए नासा एक बार फिर चांद पर मानव मिशन भेजने पर काम कर रहा है. इसी के साथ नासा की योजना 2040 तक मंगल पर मानव मिशन भेजना है. हालांकि इस मिशन पर जो खर्च आएगा वह काफी अधिक होगा, जिसके लिए एंडर्स से पहले भी लोग आवाज उठा चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में तारों के बीच से गुजर रहा है नासा का ‘वॉयेजर 2’ स्पेसशिप

    Tags: Mission Moon, Nasa, Trending news, World news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर