Home /News /world /

Omicron के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर संदेह, Moderna ने कहा- 2022 तक अगला शॉट उपलब्ध होगा

Omicron के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर संदेह, Moderna ने कहा- 2022 तक अगला शॉट उपलब्ध होगा

Omicron वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर शक, Moderna ने कहा-2022 तक अगला शॉट उपलब्ध होगा (फाइल फोटो)

Omicron वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर शक, Moderna ने कहा-2022 तक अगला शॉट उपलब्ध होगा (फाइल फोटो)

Covid-19 vaccine against Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक जांच में लगे हुए हैं. इस बीच फॉर्मा कंपनी मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने कहा है कि उन्हें संदेह है कि फिलहाल उपलब्ध कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी होगी. अगर ऐसा होता है तो कुछ सुधारों के साथ अगले साल वैक्सीन के नए डोज उपलब्ध होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने फिर से दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन (Lockdown) और कोविड-19 से जुड़े से प्रतिबंधों की आशंका को बढ़ा दिया है. इस बीच लोगों के मन में यह सवाल भी है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ने में मौजूद कोरोना वैक्सीन प्रभावी है. फिलहाल दुनिया के टॉप साइंटिस्ट ओमिक्रॉन वेरिएंट पर नजर बनाए हुए हैं और इसकी जांच कर रहे हैं.

    फॉर्मा कंपनी मॉडर्ना (Moderna) के चीफ मेडिकल ऑफिसर पॉल बर्टन ने कहा कि, उन्हें संदेह है कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट पर प्रभावी होगी. अगर ऐसा हो तो है कि वैक्सीन में सुधार करके अगला शॉट अगले साल तक उपलब्ध हो सकता है. ब्लूमबर्ग की एक खबर के मुताबिक पॉल बर्टन ने बताया कि मॉडर्ना ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव की जांच कर रही है और दो बूस्टर डोज पर अध्ययन जारी है.

    ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद ने कहा कि ओमिक्रॉन से जुड़े 2 मामले सामने आने के बाद जरूरी कदम उठाए गए हैं. साइंटिस्ट कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट की जांच कर रहे हैं. फिलहाल देश में
    वर्क फ्रॉम होम या अन्य कोविड प्रतिबंधों को लगाने की जरुरत नहीं महसूस हो रही है.

    नए वेरिएंट पर वैक्सीन के प्रभाव को जानने के लिए करना होगा इंतजार
    मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर पॉल बर्टन बीबीसी के एक शो में कहा कि, “ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभावों को जानने के लिए हमें कुछ सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए.
    अगर हमें नई वैक्सीन जरूरत महसूस हुई तो, मुझे लगता है कि यह अगले साल 2022 तक बड़ी संख्या में उपलब्ध होगी. हालांकि मौजूदा कोरोना वैक्सीन अब भी प्रभावी है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति का वैक्सीनेशन कितने समय पहले हुआ था. फिलहाल कोविड-19 की मौजूदा वैक्सीन ही लेने की सलाह दी जाती है.”

    बता दें कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में पता चलने के बाद दुनिया के कई देशों में ट्रैवल बैन और लॉकडाउन लगाने की आशंका से आर्थिक गतिविधियों पर गहरा असर पड़ा है. अमेरिका, यूरोप और भारत समेत सभी ग्लोबल स्टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट देखने को मिली. वहीं विश्व के कई देशों ने साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

    Tags: Corona, Covid-19 Case, Lockdown, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर