ASEAN: मनीला में मोदी ने की चीन के प्रधानमंत्री से बातचीत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से बातचीत की

भाषा
Updated: November 15, 2017, 8:12 AM IST
ASEAN: मनीला में मोदी ने की चीन के प्रधानमंत्री से बातचीत
(image:twitter)
भाषा
Updated: November 15, 2017, 8:12 AM IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से बातचीत की. मोदी ने रविवार को फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते द्वारा दिये गये रात्रि भोज के दौरान भी ली के साथ बातचीत की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विवटर पर लिखा है, मनीला में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ दोनों पड़ोसी देशों ने गहन विचार-विमर्श किया. उन्होंने दोनों नेताओं की बातचीत वाली तस्वीर भी जारी की जिसमें दोनों नेता एक सोफा पर बैठकर बातचीत कर रहे है.



मोदी और ली के बीच हुई बैठक के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने बाद में मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि बरामदे (लाउन्ज) में यह बैठक हुई, जिसमें दोनों नेता दो सम्मेलनों के बीच में एक ब्रेक के दौरान मिले.

कुमार ने कहा कि नेताओं की लाउन्ज में हुई बैठक में कोई अधिकारी मौजूद नहीं था, इसलिए वह इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी साझा करने में समर्थ नहीं है.

पिछले कुछ समय से भारत और चीन के बीच संबंधों में थोड़ी कटुता है. इसका कारण सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम में दोनों देशों की सेना के बीच दो महीने से अधिक समय तक चला गतिरोध है. इसके अलावा पठानकोट में आतंकवादी हमले के सूत्रधार मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव के चीन के विरोध से भी दोनों देशों के बीच संबंधों में खिंचाव है.

आसियान-चीन शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में ली ने कहा कि उनका देश 10 सदस्यीय समूह के साथ संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह बात ऐसे कही जब समूह के कई देशों ने दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रुख को लेकर चिंता जतायी है.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर