लाइव टीवी
Elec-widget

गोटबाया राजपक्षे यात्रा: PM मोदी ने श्रीलंका के साथ 3,230 करोड़ के समझौते का किया ऐलान

भाषा
Updated: November 29, 2019, 4:24 PM IST
गोटबाया राजपक्षे यात्रा: PM मोदी ने श्रीलंका के साथ 3,230 करोड़ के समझौते का किया ऐलान
पीएम मोदी ने नवनिर्वाचित श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से मुलाकात की (फोटो- नरेन्द्र मोदी, Twitter)

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि पदभार संभालने के बाद राष्ट्रपति राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) ने अपनी पहली विदेश यात्रा (First Foreign Visit) के लिए भारत को चुना.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को श्रीलंका (Sri Lanka) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) से मुलाकात के बाद कहा कि दोनों के बीच वार्ता ‘‘फलदायक’’ रही. भारत की ओर से श्रीलंका को कुल 3,230 करोड़ की आर्थिक मदद विकास और सुरक्षा के लिए दिए जाने की बात कही गई है. इसमें आतंकवाद (Terrorism) से निपटने के लिए उनके साथ 5 करोड़ डॉलर यानि करीब 359 करोड़ रुपये का समझौता भी शामिल है.

पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि पदभार संभालने के बाद राष्ट्रपति राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) ने अपनी पहली विदेश यात्रा (First Foreign Visit) के लिए भारत को चुना.

सुरक्षा संबंधी मसलों से निपटने को भारत श्रीलंका को देगा 5 करोड़ डॉलर
प्रधानमंत्री ने कहा कि स्थिर श्रीलंका न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरे हिंद महासागर क्षेत्र (Indian Ocean Area) के हित में है. उन्होंने कहा हमारी बातचीत काफी फलदायक रही. मैंने श्रीलंकाई राष्ट्रपति को आश्वासन दिया है कि भारत की शुभेच्छा और सहयोग हमेशा श्रीलंका के साथ है.

मोदी ने कहा कि भारत की 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा श्रीलंका के विकास को आगे बढ़ाएगी. साथ ही सुरक्षा संबंधी मसलों से निपटने के लिए श्रीलंका को पांच करोड़ डॉलर देने का ऐलान भी किया. मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नई सरकार श्रीलंका में तमिल समुदाय (Tamil Community) की आकांक्षाओं को पूरा करेगी.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मिले गोटबाया राजपक्षे
वहीं गोटबाया ने मुलाकात के बाद कहा हमारी बातचीत फायदेमंद (Fruitful) रही. बातचीत का केन्द्र सुरक्षा सहयोग रहा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेरी बातचीत में आर्थिक सहयोग पर भी चर्चा हुई.
Loading...

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से यहां मुलाकात की और राष्ट्रीय हित एवं द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की. अधिकारियों ने बताया कि डोभाल ने गुरुवार को श्रीलंकाई राष्ट्रपति से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय हित और द्विपक्षीय सहयोग (Bilateral Cooperation) के मुद्दों पर चर्चा की गई.

यह भी पढ़ें: भारत-श्रीलंका के रिश्ते होंगे और भी मजबूत, गोटबाया करेंगे सभी मछुआरों को रिहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...