Home /News /world /

monkeypox cases rise 77 per cent in un agency latest data rsr

मंकीपॉक्स के साप्ताहिक मामलों में 77% इजाफा, दुनियाभर में 6000 से अधिक केस: WHO

मंकीपॉक्स से संक्रमण का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था. (सांकेतिक फोटो)

मंकीपॉक्स से संक्रमण का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था. (सांकेतिक फोटो)

Monkeypox WHO Report: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अब तक मंकीपॉक्स बीमारी से तीन लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें सभी अफ्रीका से थे.

जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स के प्रयोगशालाओं में पुष्ट मामलों की संख्या में 77 प्रतिशत साप्ताहिक वृद्धि की बात कही है और यह संख्या दुनियाभर में 6,000 से अधिक हो गई है, वहीं अफ्रीका के हिस्सों में दो और लोगों की इस वायरस से मृत्यु हो गई. मंकीपॉक्स के अधिकतर मामले यूरोप और अफ्रीका में आये हैं. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि यह रहस्यमयी बीमारी उन पुरुषों को प्रमुख रूप से प्रभावित करती है जिन्होंने पुरुषों के साथ ही यौन संबंध बनाये हैं, वहीं आबादी के अन्य समूहों में संक्रमण का कोई संकेत नहीं देखा गया.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सोमवार तक उसने 59 देशों में मंकीपॉक्स के प्रयोगशालाओं में पुष्ट 6,027 मामले गिने हैं जिनमें 27 जून को समाप्त हुए सप्ताह में हुई आखिरी गिनती से 2,614 मामलों की बढ़ोतरी हुई है. उसने कहा कि अब तक इस बीमारी से तीन लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें सभी अफ्रीका से थे. उसने कहा कि नौ और देशों में संक्रमण के मामले आये हैं, वहीं 10 देशों में तीन सप्ताह से अधिक समय से कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

’80 प्रतिशत से अधिक मामले यूरोप में’
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रस अधानोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा कि वह वायरस के प्रसार के स्तर को लेकर चिंतित हैं और 80 प्रतिशत से अधिक मामले यूरोप में आये हैं. उन्होंने कहा कि वह इस प्रकोप पर नजर रख रही डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ समिति की अगली बैठक 18 जुलाई से शुरू हो रहे सप्ताह में बुलाएंगे.

मंकीपॉक्स क्या है?
मंकीपॉक्स मानव चेचक के समान एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है. यह पहली बार 1958 में शोध के लिए रखे गए बंदरों में पाया गया था. मंकीपॉक्स से संक्रमण का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था. यह रोग मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में होता है और कभी-कभी अन्य क्षेत्रों में पहुंच जाता है.

बीमारी के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, दाने और गांठ के जरिये उभरता है और इससे कई प्रकार की चिकित्सा जटिलताएं पैदा हो सकती हैं. रोग के लक्षण आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक दिखते हैं, जो अपने आप दूर होते चले जाते हैं. मामले गंभीर भी हो सकते हैं. हाल के समय में, मृत्यु दर का अनुपात लगभग 3-6 प्रतिशत रहा है, लेकिन यह 10 प्रतिशत तक हो सकता है. संक्रमण के वर्तमान प्रसार के दौरान मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है.

Tags: WHO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर