Home /News /world /

नदीम अंजुम नए ISI चीफ, तालिबान संग बैठक करने वाले फैज हमीद को मिलेगा इनाम!

नदीम अंजुम नए ISI चीफ, तालिबान संग बैठक करने वाले फैज हमीद को मिलेगा इनाम!

काबुल में आएसआई चीफ फैज़ हमीद (फोटो- @lindseyhilsum)

काबुल में आएसआई चीफ फैज़ हमीद (फोटो- @lindseyhilsum)

फैज हमीद (Faiz Hameed) को पाकिस्तान सरकार ने दूसरी जगह नियुक्त कर दिया है. उनकी जगह अब लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को खुफिया एजेंसी का नया बॉस बनाया गया है.

नई दिल्ली. तालिबान नेताओं संग काबुल में बैठक करने वाले आईएसआई चीफ फैज हमीद (Faiz Hameed) को पाकिस्तान सरकार ने दूसरी जगह नियुक्त कर दिया है. उनकी जगह अब लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम (Nadeem Anjum) को खुफिया एजेंसी का नया बॉस बनाया गया है. यह घटना फैज हमीद की काबुल यात्रा के ठीक 31वें दिन हुई है. तालिबानी नेताओं संग चाय पीते हुए उनकी तस्वीर वायरल हुई थी.

रिपोर्ट्स का यह भी कहना है कि फैज हमीद को अब प्रमोशन देकर अगला चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ भी बनाया जा सकता है. उनकी पेशावर पोस्टिंग को अफगानिस्तान में उनके महत्वपूर्ण रोल से जोड़कर देखा जा रहा है.

बीते 7 सितंबर को तालिबान ने की अपनी अंतरिम सरकार की घोषणा
बता दें कि अगस्त महीने के मध्य में काबुल पर कब्जा जमाने वाले तालिबान ने देश में अपनी अंतरिम सरकार की घोषणा 7 सितंबर को कर दी थी. सरकार की घोषणा फैज हमीद की काबुल यात्रा के बाद ही हुई थी. यह भी कहा गया है कि आईएसआई की तरफ से दिए गए दबाव के कारण मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का अंतरिम सरकार में ‘डिमोशन’ किया गया. बरादर तालिबान की दोहा टीम का मुखिया रहा है और अब अंतरिम सरकार में डिप्टी पीएम है.

तालिबान की दोहा टीम को सरकार बनाने की प्रक्रिया में किया गया नजरअंदाज
तालिबान की दोहा टीम का मानना था कि सरकार को ज्यादा समावेशी बनाए जाने की जरूरत है जिससे अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में कट्टरपंथी संगठन को अधिक मान्यता मिले. ये टीम पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला को भी शामिल करने की पक्षधर थी. हक्कानी गुट में से भी ये टीम अनस हक्कानी को सरकार में शामिल करवाना चाहती थी.

अमेरिका में अब उठ रहे हैं सवाल
लेकिन फैज हमीद के काबुल पहुंचने के बाद स्थितियां बदल गईं. तालिबान की सत्ता में वापसी को लेकर अमेरिका में अब सवाल तेज हो गए हैं. अमेरिकी सांसदों के समूह ने एक बिल का समर्थन किया है जिसमें तालिबान की सत्तावापसी में पाकिस्तान के रोल की जांच करने की बात कही गई है.

(पूरी स्टोरी यहां क्लिक कर पढ़ी जा सकती है.)

Tags: Isi, Pakistan, Taliban

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर