लाइव टीवी

परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के इंतजार में 2 लाख से ज्यादा भारतीय

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 12:43 PM IST
परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के इंतजार में 2 लाख से ज्यादा भारतीय
ग्रीन कार्ड के इंतजार में दूसरे नम्बर पर भारतीय

परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड (Family Sponsored Green Card) या वैध स्थायी निवास की परमिशन के लिए दूसरे नंबर पर भारत हैं, जिसके 2,27,000 लोग इस कतार में शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 12:43 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) में परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड (Family-Sponsored Green Card) या वैध स्थायी निवास की परमिशन के लिए भारत के 2,27,000 से ज्यादा लोग उम्मीद लगाए बैठें हैं. आधिकारिक आंकडों से इस बात की जानकारी मिली है. फिलहाल, परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के इंतजार में 2 लाख से ज्यादा भारतीय ग्रीन कार्ड के लिए करीब 40 लाख लोग वेटिंग लिस्ट में हैं जबकि कांग्रेस ने हर साल महज 2,26,000 ऐसे कार्ड जारी करने की अनुमति दी हुई है

आंकड़ो के हिसाब से दूसरे नम्बर पर भारत 
वेटिंग लिस्ट में शामिल सबसे ज्यादा 15 लाख लोग अमेरिका के दक्षिण में स्थित पड़ोसी देश मेक्सिको (Mexico) से हैं. दूसरे नंबर पर भारत है जिसके 2,27,000 लोग इस कतार में शामिल हैं. वहीं चीन इस मामले में तीसरे नंबर पर है जिसके 1,80,000 लोग फैमिली स्पोंसर्ड ग्रीन कार्ड पाने की होड़ में हैं.

ये लोग कर सकते हैं स्पोंसर

इस वेटिंग लिस्ट में ग्रीन कार्ड (Green Card)पाने के इच्छुक ज्यादातर लोग अमेरिकी नागरिकों के भाई-बहन हैं. मौजूदा कानून के तहत अमेरिकी नागरिक ग्रीन कार्ड या स्थायी वैध निवास के लिए अपने परिवार के सदस्यों और रक्त संबंधियों (Blood relatives) को प्रायोजित कर सकते हैं.

ट्रंप हैं इसके खिलाफ
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ऐसे प्रावधान के खिलाफ हैं और वह इसे सिलसिलेवार ढंग से चलने वाला आव्रजन (Immigration) कहते हैं जिसे वह खत्म करना चाहते हैं. वहीं विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी परिवार प्रायोजित आव्रजन को खत्म किए जाने का विरोध कर रही है.
Loading...

फैमिली स्पोंसर्ड ग्रीन कार्ड के 40 लाख आवेदकों के अलावा अन्य 8,27,000 लोग स्थायी वैध निवास की स्वीकृति की वेटिंग लिस्ट में हैं. इनमें भी भारत के लोग बड़ी संख्या में शामिल हैं. (भाषा इनपुत के साथ)

ये भी पढ़ें : मेक्सिको के मादक पदार्थ गिरोहों को 'आतंकवादी समूह' में शामिल करेंगे ट्रंप 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...