नेपाली नक्शे में भारतीय क्षेत्र जोड़ने पर MP सरिता ने जताया विरोध, मिलेगी सजा

नेपाली नक्शे में भारतीय क्षेत्र जोड़ने पर MP सरिता ने जताया विरोध, मिलेगी सजा
नेपाली सांसद सरिता गिरी

नेपाल ने भारतीय क्षेत्र को नए राजनीतिक नक्शे में शामिल कर लिया है. नेपाल सरकार के इस कदम का विरोध एक मात्र सांसद सरिता गिरी (Nepali MP Sarita Giri) ने किया. अब उनकी सांसद की कुर्सी छिन सकती है.

  • Share this:
काठमांडू. पिछले दिनों नेपाल ने भारतीय क्षेत्र को अपने नए राजनीतिक नक्शे (Political Map) में शामिल कर लिया था. इस नक्शे पर काफी गहमागहमी रही. एक ओर जहां इस नए राजनीतिक मानचित्र को लेकर ज्यादातर सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों ने इसके समर्थन में वोट किया वहीं नेपाल की एक मात्र सांसद सरिता गिरी (Nepali MP Sarita Giri)  ने इस कदम का विरोध जताया. जाहिर सी बात है कि सच बोलने की सजा चुकानी पड़ती है और अब उन्हें सच बोलने की सजा मिलेगी. दरअसल नेपाल ने अपने नए राजनीतिक नक्शे में भारत के कालापानी (Kaalapani) , लिपुलेख (Lipulekh) और लिंपियाधुरा (Limpiyadhara) क्षेत्र को शामिल कर लिया है.

सांसद नहीं रहने देने की सिफारिश

समाजबादी पार्टी ने सांसद सरिता गिरी को पद से हटाने की सिफारिश की है. पार्टी महासचिव राम सहाय प्रसाद यादव के नेतृत्व में एक टास्क फोर्स ने मंगलवार को सिफारिश की है कि गिरि को संसदीय सीट और पार्टी की सामान्य सदस्यता से हटा दिया जाए. टास्क फोर्स के सदस्य मोहम्मद इस्तियाक ने बताया कि गिरी को पार्टी और सांसद के पद से हटाने की सिफारिश की गई क्योंकि उन्होंने पार्टी संसदीय दल के निर्देशों का पालन नहीं किया.



सांसद सरिता को भारत की चेली कहा गया
दरअसल सरकार के खिलाफ उठ रही आवाज को दबाने के लिए केपी शर्मा ओली ने नए नक्शे का दांव चला था. राष्ट्रवाद के इस मुद्दे पर कोई भी नेता इसके विरोध में आवाज उठाने की हिम्मत नहीं जुटा सका, लेकिन सांसद सरिता गिरी ने प्रतिनिधि सभा में इसका मुखर विरोध किया था. इसकी वजह से वह कम्युनिस्ट पार्टी से लेकर अपनी पार्टी तक के निशाने पर आ गईं. उनके घर पर हमला किया गया और धमकियां दी गईं. नए नक्शे का विरोध करने वाली समाजबादी पार्टी की सांसद सरिता गिरी को 'भारत की चेली' कहा गया.

ये भी पढ़ें: BATMAN की कल्पना सच्ची निकली, इसके 5.5-5.5 फीट के होते हैं पंख

अमेरिका टिकटॉक समेत चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बारे में कर रहा है विचार: पोम्पिओ

नेपाली संसद ने कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा सहित नक्शे में शामिल करने के लिए संविधान में संशोधन करने के लिए बिल का प्रस्ताव दिया था. इसके बाद सरिता गिरी ने बिल में संशोधन लाने का प्रस्ताव भी दिया था. हालांकि पार्टी के मुख्य सचेतक उमा शंकर अरगरिया ने गिरि को संशोधन प्रस्ताव वापस लेने का निर्देश दिया, लेकिन उन्होंने इसका अनुपालन नहीं किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading