वो मुस्लिम देश जो इस साल अपने नागरिकों को हज के लिए नहीं भेजेगा

वो मुस्लिम देश जो इस साल अपने नागरिकों को हज के लिए नहीं भेजेगा
इंडोनेशिया ने इस साल हज कार्यक्रम रद्द करने का फैसला किया है. फोटो साभार/एपी

इंडोनेशिया ने इस साल अपने नागरिकों के लिए कोरोना वायरस के कारण हज कार्यक्रम रद्द करने का फैसला किया है और इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी है. जनसंख्या के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश इंडोनेशिया के धार्मिक मामलों के मंत्री का कहना है कि यह निर्णय कोरोना वायरस के कारण लिया गया है.

  • Share this:
जकार्ता. इंडोनेशिया (Indonesia) ने घोषणा की है कि वह दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से इस साल अपने नागरिकों को हज पर नहीं भेजेगा. इंडोनेशियाई मीडिया के हवाले से कहा गया हैै कि इंडोनेशिया ने इस साल अपने नागरिकों के लिए कोरोना वायरस के कारण हज कार्यक्रम रद्द करने का फैसला किया है और इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी है. 'अल जजीरा' की रिपोर्ट के मुताबिक जनसंख्या के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश इंडोनेशिया के धार्मिक मामलों के मंत्री का कहना है कि यह निर्णय कोरोना वायरस के कारण लिया गया है.

हज पर फैसला 15 जून तक होने की उम्मीद है
इंडोनेशियाई वेबसाइट 'जकार्ता ग्लोब' ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार ने इस साल अपने नागरिकों को हज पर नहीं भेजने का फैसला किया है. इसकी वजह से बरसों से मजहबी फर्ज अंजाम देने की राह देख रहे मुसलमानों में चिंता है. धार्मिक मामलों के मंत्री फचुरी राजी ने कहा कि "सऊदी अरब ने अभी तक हज के संबंध में किसी भी देश को इससे संबंधित कोई भी जवाब नहीं दिया है." उन्‍होंने कहा कि "अब सरकार ने फैसला किया है कि 2020 का हज का सफर रद्द किया जाए, हमारे लिए यह निर्णय लेना बहुत मुश्किल था और हम जानते हैं कि इससे कई नागरिकों को दुख होगा. इससे पहले इंडोनेशियाई सरकार ने कहा था कि अगर सऊदी अरब ने 20 मई तक अंतिम निर्णय नहीं लिया तो वह अपना कार्यक्रम रद्द कर देगी.

वहीं खबर आई है कि सऊदी सरकार इस साल हज के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर विचार कर रही है. वहीं वह इस पर अंतिम फैसला जारी करने से पहले पाकिस्तान सहित प्रमुख मुस्लिम देशों के साथ परामर्श करेगी. इस साल हज पर फैसला 15 जून तक होने की उम्मीद है, लेकिन इससे संबंधित विभिन्न प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है.
ये भी पढ़ें - Video : घर के बाहर लड़ रहे थे दो मगरमच्‍छ, अंजान थी महिला, देखा तो चीख पड़ी



                 मशहूर अमेरिकी बेले डांसर जिलियन, जिन्‍हें भा गया पाकिस्‍तान

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading