लाइव टीवी

जर्मनी में धर्म परिवर्तन कर ईसाई बन रहे हैं मुस्लिम शरणार्थी!


Updated: September 8, 2015, 3:40 PM IST
जर्मनी में धर्म परिवर्तन कर ईसाई बन रहे हैं मुस्लिम शरणार्थी!

आईएस के कहर से लाखों लोग पश्चिमी एशिया छोड़कर यूरोपीय देशों में शरण ले रहे हैं। पर यूरोपीय देशों खास जर्मनी में शरणार्थी धर्म परिवर्तन को मजबूर हैं।

  • Share this:
बर्लिन। आईएसआईएस के कहर से लाखों लोग पश्चिमी एशिया छोड़कर यूरोपीय देशों में शरण ले रहे हैं। यूरोपीय देशों खास जर्मनी में शरणार्थी धर्म परिवर्तन को मजबूर हैं। ऐसा करके वो यूरोपीय लोगों का भरोसा जीतने की कोशिश कर रहे हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से वे आम यूरोपीय लोगों का भरोसा जीतने में सफल हो जाएंगे और आम लोगों के बीच उन्हें बेहतर जीवन जीने में मदद मिलेगी।

धर्मपरिवर्तन करने वाले अधिकतर लोग इरान से हैं, तो अफगानिस्तान से। वहीं, सीरिया और अन्य आंतरिक युद्ध प्रभावित देशों के लोग भी। अधिकतर लोग इसमें से ईसाई धर्म को अपना रहे हैं। खास बात तो ये है कि इनमें से अधिकतर लोग ईसाईयत को समझने के लिए 3 माह का कोर्स भी कर रहे हैं। वैसे भी अकेले जर्मनी में इस साल 8 लाख लोगों के बतौर शरणार्थी पहुंचने की उम्मीद है।

धर्म परिवर्तन की ये खास मुहिम बर्लिन के ट्रिनिटी चर्च में जारी है। धर्म परिवर्तन कर ईसाई बन रहे लोगों का मानना है कि उन्हें धर्म परिवर्तन की वजह से भविष्य में देशनिकाला नहीं मिलेगा। ट्रिनिटी चर्च में इरान से आए जत्थे में से मोहम्मत अली जनूबी कहते हैं कि धर्म परिवर्तन से वो आम लोगों में घुलमिल सकेंगे।

धर्म परिवर्तन का काम करा रहे पादरी ने जब मोहम्मत अली जनूबी से पूछा कि क्या वो धर्म परिवर्तन को तैयार हैं, तो जनूबी ने जवाब दिया, हां! वैसे, इसी सप्ताह 20,000 से अधिक लोग शरणार्थी बनकर जर्मनी पहुंचे हैं।



जर्मनी की चालंसर एंजेला मॉर्केल का कहना है कि हम लोगों की मदद करेंगे। इसके लिए जर्मनी ने 6 बिलियन डॉलर जारी किए हैं, ताकि शरणार्थियों की मदद की जा सके।

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2015, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर