म्यांमार तख्तापलट: अपदस्थ सत्तारूढ़ पार्टी के वरिष्ठ नेता विन ह्तीन अरेस्ट, देशद्रोह का लगा आरोप

विन ह्तीन (AP)

विन ह्तीन (AP)

म्यांमार में सैन्य शासन ने अपदस्थ की गई सत्तारूढ़ पार्टी के वरिष्ठ नेता विन ह्तीन (Win Htein) को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 5:44 PM IST
  • Share this:
नेपिडॉ. म्यांमार में सैन्य शासन ने अपदस्थ की गई सत्तारूढ़ पार्टी के वरिष्ठ नेता विन ह्तीन (Win Htein) को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है जो लंबे समय से अपदस्थ नेता आंग सान सू ची के विश्वासपात्र रहे हैं. इस बीच, तख्तापलट के खिलाफ देशभर में अब भी विरोध प्रदर्शन जारी हैं. ह्तीन ने सोमवार को हुए तख्तापलट के खिलाफ लोगों से अवज्ञा आंदोलन करने का आह्वान किया था.

सू ची की पार्टी 'नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के प्रवक्ता क्यी तो ने शुक्रवार को अपने फेसबुक पेज पर कहा कि 79 वर्षीय ह्तीन को यंगून स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया और उन्हें राजधानी नेपीता ले जाया गया है. 'असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स नामक संगठन के अनुसार सेना ने कम से कम 133 अधिकारियों या सांसदों तथा नागरिक समाज से जुड़े 14 लोगों को हिरासत में लिया है.

ये भी पढ़ें: म्यांमार या बर्मा : एक देश, दो अलग नाम, क्या है मतलब और कहानी?

क्या बोले ह्तीन
ह्तीन ने शुक्रवार सुबह बीबीसी रेडियो से कहा कि उन्हें राजद्रोह के आरोप में हिरासत में लिया जा रहा है जिसमें उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है. उन्होंने कहा, वे (सैन्य शासन) मेरी बात को पसंद नहीं करते. वे मेरी बात से भयभीत हैं. सेना के कदम के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच चिकित्साकर्मियों ने घोषणा की है कि वे सैन्य सरकार के लिए काम नहीं करेंगे. बृहस्पतिवार को हजारों लोगों ने राजधानी नेपीडॉ में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज