होम /न्यूज /दुनिया /बाल्टिक सागर में रूसी गैस लाइन लीक हुई तो यूरोप ने लगाया साजिश का आरोप, पढ़ें पूरा अपडेट

बाल्टिक सागर में रूसी गैस लाइन लीक हुई तो यूरोप ने लगाया साजिश का आरोप, पढ़ें पूरा अपडेट

(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो)

रूस-यूक्रेन जंग से यूरोपीय देश इन दिनों भयानक ऊर्जा संकट से जूझ रहे हैं, ऐसे में गैस पाइपलाइनों में पाए गए लीक से यह सं ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

स्टॉकहोम: रूस-यूक्रेन जंग से यूरोपीय देश इन दिनों भयानक ऊर्जा संकट से जूझ रहे हैं, ऐसे में गैस पाइपलाइनों में पाए गए लीक से यह संकट और भी ज्यादा बढ़ गया है. दरअसल बाल्टिक सागर में नॉर्ड स्ट्रीम 1 गैस पाइप लाइन में गैस लीक होने की खबर सामने आई है. बाल्टिक सागर स्वीडन और डेनमार्क के पास है. इससे पहले स्वीडन मैरीटाइम अथॉरिटी ने बताया था कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 में भी गैस लीक का मामला सामने आया है.

स्वीडन के समुद्री अथॉरिटी ने नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन में दो लीकों के बारे में चेतावनी जारी की, और उससे पहले नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन पर एक रिसाव का पता लगाया था. जिससे डेनमार्क ने समुद्र के उतने दायरे में शिपिंग को प्रतिबंधित कर दिया है. दोनों पाइपलाइनों  में पाए गए छेद से पश्चिमी देशों की  अर्थव्यवस्था डगमगा गई गई, गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और और वैकल्पिक ऊर्जा आपूर्ति के लिए नए देशों को ढूंढा जा रहा है. एक यूरोपीय सुरक्षा सूत्र ने कहा कि हमें जानबूझकर नुकसान पहुंचाने की साजिश रची जा रही है. बता दें कि नॉर्ड स्ट्रीम 1 पश्चिमी रूस में वायबोर्ग से बाल्टिक सागर के माध्यम से पूर्वोत्तर जर्मनी में लुबमिन तक जाती है.

क्रेमलिन की प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा कि वह इस घटना को लेकर “बेहद चिंतित” हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध को लेकर विवाद के बीच, जिस समय लीक का पता चला था, उस समय  पाइप लाइन यूरोप में गैस पंप नहीं कर रही थी. उन्होंने आगे कहा कि यूरोप सर्दियों से पहले नॉर्ड स्ट्रीम 1 के माध्यम से गैस प्राप्त कर सकेगा.

यूक्रेन को टूटता हुआ देखते रह जाएंगे जेलेंस्की, चार प्रांतों को इस दिन पुतिन करेंगे रूस में शामिल!

नेटवर्क ऑपरेटर नॉर्ड स्ट्रीम एजी ने कहा, “गैस परिवहन बुनियादी ढांचे की बहाली के समय का अनुमान लगाना अभी संभव नहीं है.” हालांकि न तो संचालन में थे, दोनों पाइपलाइनों में अभी भी दबाव में गैस थी.  पाइपलाइन द्वारा रूसी गैस निर्यात पर एकाधिकार वाली क्रेमलिन-नियंत्रित कंपनी गज़प्रोम ने टिप्पणी से इनकार कर दिया. रूस ने अगस्त में पूरी तरह से प्रवाह को निलंबित करने से पहले नॉर्ड स्ट्रीम 1 के माध्यम से यूरोप को गैस की आपूर्ति में कटौती की, तकनीकी कठिनाइयों के लिए पश्चिमी प्रतिबंधों को दोषी ठहराया. यूरोपीय राजनेताओं का कहना है कि यह गैस की आपूर्ति बंद करने का बहाना था.

Tags: Europe, Russia ukraine war

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें