लाइव टीवी

42 साल पहले जब टीवी पर आए थे एलियंस, आज भी अनसुलझा है यह रहस्य

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 11:21 PM IST
42 साल पहले जब टीवी पर आए थे एलियंस, आज भी अनसुलझा है यह रहस्य
27 नवंबर, 1977 को तथाकथित एलियंस का एक टीवी शो ब्रॉडकास्ट हुआ था (सांकेतिक फोटो, Reuters)

साल 1977 में इस ब्रॉडकास्ट (Broadcast) के दौरान की गई न्यूक्लियर हथियारों (Nuclear Weapons) को लेकर कही गई बातों को अफवाह कहकर नकार दिया गया था लेकिन आज भी इससे जुड़े कई सवाल अनसुलझे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 11:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 1977 में आज के ही दिन दक्षिणी ब्रिटेन (Southern Britain) में एक रहस्यमयी छह मिनट का टीवी मैसेज ब्रॉडकास्ट (Broadcast) किया गया. यह टीवी मैसेज एक चेतावनी था. इस डरावनी चेतावनी को देने वाले ने अपना परिचय एलियन व्रिलॉन (Alien Vrillon) के तौर पर दिया था. उसने खुद को अश्टार ग्लैक्टिक कमांड (Ashtar Galactic Command) का प्रतिनिधि बताया था. तब से अब तक इस बात को किसी ने नहीं समझाया है कि यह क्या था?

यह 26 नवंबर की तारीख थी. शनिवार का दिन था. दक्षिणी ब्रिटेन (Southern Britain) में टीवी के शाम 5 बजे के रोजाना के न्यूज ब्रॉडकास्ट (News Broadcast) में लोगों ने देखा की न्यूजरीडर एंड्रूयू गार्डनर की तस्वीर अचानक से हिलने लगी और एक गहरी गूंज की आवाज उनके टीवी सेट से आने लगी.

एलियन बोले थे, 'खतरे में है आपकी दुनिया'
इसके बाद एक अजीब मैसेज प्रसारित हुआ. इसमें कहा गया, 'यह व्रिलॉन की आवाज है, अश्टार ग्लैक्टिक कमांड (Ashtar Galactic Command) का एक प्रतिनिधि आपसे बात कर रहा है.'

इसके आगे कहा गया, "कई सालों से आपने हमें आकाश में तारों के जैसे देखा है. हम आपसे अब शांति और बुद्धिमानी से बात कर रहे हैं. जैसा कि हमने आपके भाईयों और बहनों से अभी तक आपके ग्रह धरती (Earth) पर की है."

हम आपको और आपकी दुनिया को आपकी प्रजाति (Race) की नियति के बारे में चेतावनी देने आए हैं ताकि आप अपने लोगों से बातचीत कर सकें और आने वाली आपदा से बचने के लिए कुछ कर सकें. आपदा, जो आपकी दुनिया और आपके आसपास की दुनिया के प्राणियों के लिए खतरा है.”

न्यूक्लियर हथियारों को खत्म करने की दी थी धमकी
Loading...

इसके बाद इन एलियन्स ने कहा था कि धरती एक नए युग में जा रही है और आपको सारे न्यूक्लियर (Nuclear) और बड़े स्तर पर हिंसा कर सकने वाले हथियार खत्म कर देने चाहिए.

UFO तश्तरी के बारे में जिक्र करते हुए एलियन्स ने यह भी कहा था कि हम कई सालों से आपको आकाश से देख रहे हैं. यह मैसेज न दोबारा आया और न ही इसके बारे में कोई सफाई दी गई.

किसी ने आज तक अच्छे से नहीं दी है इस पर सफाई
हालांकि बाद में दक्षिणी टेलीविजन के एक प्रवक्ता ने रिपोर्टर्स को बताया था, "एक धोखेबाज (Hoax) ने हमारे ट्रांसमीटर जाम कर दिये थे और उत्तरी हैंपशायर में इसके पास के ही ट्रांसमीटर से यह संदेश प्रसारित किया था."

हालांकि इसके बाद से इस पर बहुत ज्यादा बात नहीं की गई और न ही कोई सफाई दी गई. अब इस घटना को 42 साल हो चुके हैं. लेकिन आज भी कई लोग इस घटना को सच्चे एलियन्स (Aliens) की घटना मानते हैं और इस पर विश्वास करते हैं. आज भी लोगों के लिए यह एक रहस्य बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: शख्‍स के दिमाग-फेफड़े से निकाले गए 700 से ज्‍यादा कीड़े, खाया था कच्‍चा पोर्क

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 11:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...