होम /न्यूज /दुनिया /नाेबेल पुरस्कार विजेता बिशप करता था गरीब बच्चों का यौन शोषण, वेटिकन ने लगाया प्रतिबंध

नाेबेल पुरस्कार विजेता बिशप करता था गरीब बच्चों का यौन शोषण, वेटिकन ने लगाया प्रतिबंध

बिशप जिमिनीस के आचरण के बारे में’ शिकायतें मिली थीं

बिशप जिमिनीस के आचरण के बारे में’ शिकायतें मिली थीं

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता (Nobel Peace Prize Winner) बिशप कार्लोस जिमिनीस (Bishop Carlos jimenias) पर कई अनुशासनात्मक ...अधिक पढ़ें

  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बिशप जिमिनीस 1990 के दशक में पूर्वी तिमोर में लड़कों का यौन शोषण करने के आरोपों से घिरे
बिशप जिमिनीस की आवाजाही और शक्तियों पर प्रतिबंध लगाए
‘बिशप जिमिनीस के आचरण के बारे में’ शिकायतें मिली थीं और उसने एक साल के भीतर उन पर प्रतिबंध लगा दिए

वेटिकन सिटी:  वेटिकन (Vatican) ने बृहस्पतिवार को इस बात की पुष्टि की कि उसने यौन शोषण (Sexual Exploitation) के आरोपों के बाद बीते दो वर्षों में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता (Nobel Peace Prize Winner) बिशप कार्लोस जिमिनीस (Bishop Carlos jimenias) पर कई अनुशासनात्मक प्रतिबंध लगाए हैं. बिशप जिमिनीस 1990 के दशक में पूर्वी तिमोर में लड़कों का यौन शोषण करने के आरोपों से घिरे हुए हैं.

वेटिकन के प्रवक्ता मैतियो ब्रूनी ने एक बयान जारी कर बताया कि यौन शोषण से जुड़े मामलों को देखने वाले कार्यालय को 2019 में ‘बिशप जिमिनीस के आचरण के बारे में’ शिकायतें मिली थीं और उसने एक साल के भीतर उन पर प्रतिबंध लगा दिए. बयान के मुताबिक, बिशप जिमिनीस की आवाजाही और शक्तियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और उन्हें नाबालिगों के साथ स्वैच्छिक संपर्क या पूर्वी तिमोर के साथ संपर्क करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बयान में कहा गया है कि प्रतिबंधों को नवंबर 2021 में ‘संशोधित और दोबारा लागू’ किया गया था और दोनों ही अवसरों पर बिशप जिमिनीस ने अपने ऊपर लगाई गई पाबंदियों को औपचारिक रूप से स्वीकार किया था.

Tags: Europe, Vatican city

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें