लाइव टीवी

वेंकैया नायडू गये अजरबैजान के प्राचीन अग्नि मंदिर, अठारहवीं सदी का है स्मारक

भाषा
Updated: October 26, 2019, 5:34 PM IST
वेंकैया नायडू गये अजरबैजान के प्राचीन अग्नि मंदिर, अठारहवीं सदी का है स्मारक
वेंकैया नायडू गये अजरबैजान के प्राचीन अग्नि मंदिर

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने ट्वीट किया कि नायडू ने इस आतिशगाह मंदिर में बच्चों को अजरबैजान के पारंपरिक परिधान में देखकर खुशी व्यक्त की. आतिशगाह आग के लिए पारसी शब्द आतिश से बना है.

  • Share this:
बाकू (अजरबैजान). उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) यहां अग्निमंदिर गये जो भारत और अजरबैजान (Azerbaijan) के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विनिमय का उदाहरण है. उपराष्ट्रपति सचिवालय ने ट्वीट किया कि नायडू ने इस आतिशगाह मंदिर में बच्चों को अजरबैजान के पारंपरिक परिधान में देखकर खुशी व्यक्त की. आतिशगाह आग के लिए पारसी शब्द आतिश से बना है.

उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि आज अजरबैजान के बाकू में आतिशगाह अग्निमंदिर जाकर बड़ी खुशी हुई. यह मंदिर दोनों देशों के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विनिमय का बहुत अच्छा उदाहरण है. अठारहवीं सदी के इस स्मारक की दीवारों पर देवनागरी और गुरमुखी लिपि में अभिलेख लिखे हैं.

यह मंदिर उस व्यापारिक संबंध और आतिथ्य का जीता जागता सबूत है जो यूरोप जाने के रेशम मार्ग पर भारतीय व्यापारियों को अजरबैजान के बाकू और गांजा जैसे शहरों में मिलता था. इस मंदिर में जाने के बाद नायडू नई दिल्ली के लिए रवाना हो गये.

वह गुटनिरपेक्ष आंदोलन के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने आये थे. यह सम्मेलन शुक्रवार को शुरू हुआ था. उपराष्ट्रपति भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे थे. उन्‍होंने गुट निरपेक्ष देशों से भी आह्वान किया कि इस वैश्विक समस्‍या से निपटने के लिए सब साथ आएं. उन्होंने कहा कि यह न केवल उसके खुद के हित में है, बल्कि पड़ोसी मुल्‍कों को भी इससे फायदा होगा और अंतत: पूरी दुनिया इससे लाभान्वित होगी.

गुटनिरपेक्ष आंदोलन के इस 18 वें सम्मेलन में उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रीय वक्तव्य दिया और विभिन्न नेताओं के साथ परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें : आतंक के खिलाफ पाकिस्‍तान के कदम से तय होगी भारत के साथ वार्ता: अमेरिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...