Home /News /world /

Chili in Space: नासा के एस्ट्रोनॉट का एक और कारनामा, अंतरिक्ष में उगाई मिर्च की फसल फिर डिश बनाकर की पार्टी

Chili in Space: नासा के एस्ट्रोनॉट का एक और कारनामा, अंतरिक्ष में उगाई मिर्च की फसल फिर डिश बनाकर की पार्टी

मिर्च की दूसरी फसल में उगने वाली 12 मिर्च को पृथ्वी पर भेज दिया गया.(फाइल फोटो)

मिर्च की दूसरी फसल में उगने वाली 12 मिर्च को पृथ्वी पर भेज दिया गया.(फाइल फोटो)

International Space Station, Chili Crops in Space: अंतरिक्ष में फसल उगाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत इस साल जून में हुई थी, जब 48 कीटाणुरहित काली मिर्च के बीच को बोया गया था. नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रू ने 12 जुलाई को बोए गए बीजों का पानी दिया था. अंतरिक्ष यात्रियों ने इस प्रयोग के दौरान कई कार्य किए. उन्होंने फसल से अंकुरित पौधों को हटाया, और प्रत्येक पौधे को पर्याप्त जगह भी दी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: अंतरिक्ष को लेकर वैज्ञानिक नए-नए प्रयोग और नए-नए खुलासे करते रहते हैं. इस बार अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) में मौजूद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वैज्ञानिकों ने एक हैरान करने वाला खुलासा किया है. हाल ही में कुछ एस्ट्रोनॉट (Astronaut) ने अंतरिक्ष में मिर्च की फसल (Chili Crops in Space) की और उगने के बाद उस फसल की कटाई भी की. एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि PH-04 ने अंतरिक्ष में फसल उगाकर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खाने की डिश (Special taco Dish with Chili) बनाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है.

    अंतरिक्ष में फसल उगाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत इस साल जून में हुई थी, जब 48 कीटाणुरहित काली मिर्च के बीच को बोया गया था. नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रू ने 12 जुलाई को बोए गए बीजों का पानी दिया था. अंतरिक्ष यात्रियों ने इस प्रयोग के दौरान कई कार्य किए. उन्होंने फसल से अंकुरित पौधों को हटाया, और प्रत्येक पौधे को पर्याप्त जगह भी दी. जब मिर्च के सभी पौधे तैयार हुए तो उस समय इनका आकार एक बड़े माइक्रोवेव ओवन के बराबर था.

    जानकारी के अुसार नासा के एस्ट्रोनॉट ने मिर्च की पहली फसल को 29 अक्टूब को काटा इस हिसाब से बोने से लेकर मिर्च तैयार होने तक कुल 4 महीने से ज्यादा का समय लग गया. अभियान दल के सभी लोगों ने मिर्च और उससे तैयार खाने की फोटोज को भी सोशल मीडिया पर शेयर किया.

    नासा के अंतरिक्ष यात्री और एक्सपीडिशन 65 फ्लाइट इंजीनियर मेगन मैकआर्थर ने मिर्च का इस्तेमाल फजीता बीफ, रिहाइड्रेटेड टमाटर और आर्टिचोक से बने टैको में अतिरिक्त मसालेदार स्वाद जोड़ने के लिए किया. पृथ्वी से इतनी दूर उगाई गई मिर्च की फसल का उत्साह सभी में दिख रहा था. मिर्च के साथ टैकोज की तस्वीरें भी मेगन मैकऑर्थर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर कीं. मिर्च की दूसरी फसल में उगने वाली 12 मिर्च को पृथ्वी पर भेज दिया गया.

    फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के PH-04 के प्रमुख अन्वेषक मैट रोमिन ने एक बयान में कहा, जमीन में और अंतरिक्ष में उगाई गई मिर्च में लगभग पूरी तरह से समान थी लेकिन कुछ अंतर देखा गया. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन में मिर्च की फसल को उगने में लगभग दो सप्ताह अधिक का समय लगा. उन्होंने कहा कि इसके पीछे एक बड़ा कारण माइक्रोग्रैविटी की वजह से अंकुरण में देरी की जह से देर में फसल तैयार हुई है.

    Tags: Nasa, Nasa study, Space

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर