आकाश गंगा का ऐसा नजारा देखकर आप भी कहेंगे-'वाह क्‍या बात है', देखें Video

नासा ने आकाश गंगा की अद्भुत वीडियो शेयर की.

बता दें कि Carina Nebula हमारी गैलेक्‍सी के उन सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है जहां तारों का निर्माण होता है. नासा ने Hubble टेलीस्कोप से इस अद्भुत नजारे को कैद किया है.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने अपने ऑफिशियल Hubble ट्विटर हैंडल पर आकाश गंगा का एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसे देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर ही विश्‍वास नहीं होगा. इस वीडियो में Carina Nebula का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है. बता दें कि Carina Nebula हमारी गैलेक्‍सी के उन सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है जहां तारों का निर्माण होता है. नासा ने इसे Hubble टेलीस्कोप से इस अद्भुत नजारे को कैद किया है.

    अपने ऑफिशियल Hubble ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को शेयर करने के साथ ही नासा की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि यह हबल टेलीस्कोप ने Carina Nebula के एक छोटे से हिस्‍से को कैद किया है जो सितारों के बनने का इलाका है.



    नेब्यूला पृथ्‍वी से करीब 7,500 प्रकाश वर्ष दूर है और ज्यादातर हाइड्रोजन गैस से बना है.' नासा समय-समय पर हबल टेलीस्‍कोप से आकाशगंगा की तस्‍वीरें शेयर करता रहता है. इससे पहले 16 जून को भी हबल ने गैलेक्‍सी की एक तस्‍वीर ली थी जिसे इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट भी किया गया था.

    इसे भी पढ़ें :- NASA ने शेयर की आकाशगंगा के केंद्र की बेहद खूबसूरत तस्वीर, आपने देखा अंतरिक्ष का ये रहस्य?

    इस फोटो को नासा ने #NaturePhotographyDay के साथ पोस्ट किया था. इसके साथ ही लोगों से पूछा गया था कि क्‍या इस फोटो नेचर फोटोग्राफी डे के लिए चुना जाएगा. इस फोटो में लैगून नेब्यूला नजर आ रहा था. बता दें कि नासा ने जिस लैगून नेब्‍यूला की फोटो शेयर की थी वह एक स्‍टार नर्सरी है जो हमसे 4000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.