Video: मंगल ग्रह पर पहली बार हेलीकॉप्‍टर ने भरी सफल उड़ान, नासा ने रचा इतिहास

नासा के हेलीकॉप्‍टर ने भरी सफल उड़ान. (Pic- NASA)

नासा के हेलीकॉप्‍टर ने भरी सफल उड़ान. (Pic- NASA)

Mars Helicopter: लाल ग्रह पर नासा के हेलीकॉप्‍टर की सफल उड़ान की कामयाबी के बाद मार्स हेलीकॉप्‍टर प्रोजेक्‍ट मैनेजर मीमी ऑन्‍ग ने नासा की पूरी टीम को बधाई दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मंगल ग्रह (Mars) पर जीवन और पानी की तलाश के लिए अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा (NASA) की ओर से जारी अभियान के तहत सोमवार को एजेंसी को बड़ी सफलता मिली है. नासा ने जानकारी दी है कि उसकी ओर से परसेवरेंस रोवर के जरिये मंगल पर भेजे गए इनजेन्‍यूटी (Ingenuity) हेलीकॉप्‍टर (Mars Helicopter) ने वहां पहली सफल उड़ान भरी है. यह पहली बार है जब अन्‍य किसी ग्रह पर हेलीकॉप्‍टर को उड़ाया गया है. नासा ने इसका वीडियो भी जारी किया है.

मंगल ग्रह पर नासा के इनजेन्‍यूटी हेलीकॉप्‍टर की उड़ान का लाइस प्रसारण भी नासा की जेट प्रोपल्‍शन लैबोरेटरी की ओर से किया गया. वीडियो में देखा जा सकता है कि इनजेन्‍यूटी हेलीकॉप्‍टर कुछ सेकंड तक मंगल ग्रह पर उड़ान भरता रहा.

जैसे ही हेलीकॉप्‍टर ने उड़ान भरी, पूरे लैब में तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी. वैज्ञानिक इस सफलता को लेकर खासे उत्‍साहित दिखाई दे रहे हैं.

लाल ग्रह पर नासा के हेलीकॉप्‍टर की सफल उड़ान की कामयाबी के बाद मार्स हेलीकॉप्‍टर प्रोजेक्‍ट मैनेजर मीमी ऑन्‍ग ने नासा की पूरी टीम को बधाई दी. उन्‍होंने जानकारी दी कि उनकी टीम इस अभियान के लिए छह साल या उससे कुछ ज्‍यादा समय से काम कर रही थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज