लाइव टीवी

चांद पर जाने के लिए अंतरिक्ष यात्री खोज रहा नासा, आप में है ये काबिलियत तो कर सकते हैं अप्लाई

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 10:22 AM IST
चांद पर जाने के लिए अंतरिक्ष यात्री खोज रहा नासा, आप में है ये काबिलियत तो कर सकते हैं अप्लाई
तस्वीर- News18

NASA को उम्मीद है कि 2021 के मध्य तक उन्हें कैंडिडेट्स मिल जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 10:22 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अंतरिक्ष यात्रियों की अगली पीढ़ी मंगल और चांद पर जाएगी. इसके लिए अमेरिकी नागरिकता के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए और उसे धरती से 400 किलोमीटर ऊंचाई पर बने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर रहने का तैयार रहना होगा. अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने मंगलवार को अंतरिक्षि यात्रियों की अगली पीढ़ी को तैयार करने के लिए यह ऐलान किया. फिलहाल नासा के पास 48 अंतरिक्ष यात्री हैं.

नासा के एडमिनिस्ट्रेटिव जिम ब्रिडेनस्टाइ ने कहा, 'हम इस साल पृथ्वी के ऑर्बिट में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में लगातार मौजूदगी के अपने 20वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं और हम 2024 तक चंद्रमा पर पहली महिला और अगले आदमी को भेजने की राह पर हैं.'

1000 घंटे का पायलट इन कमांड टाइम 
ब्रिडेनस्टाइ ने कहा, 'प्रतिभाशाली महिलाओं और पुरुषों को हम नौकरी देंगे.' इसके लिए साइंस, इंजीनियरिंग या मैथ्स (STEM) में मास्टर डिग्री के साथ ही दो साल की STEM पीएचडी हो तो और भी अच्छा होगा. अगर अप्लाई करने वाले के पास मेडिकल डिग्री या ओस्टियोपैथिक मेडिसिन हो तो यह भी मददगार साबित होगा.

कैंडिडेट्स के पास फ्लाइंग में दो साल का प्रफेशनल एक्सपीरिएंस होना चाहिए. पायलट के लिए कम से कम 1000 घंटे का पायलट इन कमांड टाइम होना चाहिए. कैंडिडेट को दो घंटे का एक ऑनलाइन टेस्ट देना होगा. इन सबके लिए नासा की ओर से आपको 53,800 डॉलर से 70,000 डॉलर के बीच सैलरी दी जाएगी.

NASA को उम्मीद है कि 2021 के मध्य तक उन्हें कैंडिडेट्स मिल जाएंगे, जिसके बाद दो साल का ट्रेनिंग प्रोग्राम टेक्सास स्थित ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर में होगा. इसमें स्पेसवॉकिंग, लैब्स, रोबोटिक्स, इंटरनेशन स्पेस सेंटर के सिस्टम और ट्रेनिंग जेट टी-38  से राब्ता होगा. इसके साथ ही कैंडिडे्स को रूसी भाषा भी सिखाई जाएगी.

यह भी पढ़ेंकैम्ब्रिज सिटी कॉउंसिल ने CAA और NRC के खिलाफ प्रस्ताव किया पारित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 9:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर