इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहला फल उगाने के लिए तैयार नासा

व्हीलर ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री अक्सर मसालेदार और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की मांग करते हैं. एस्पनोला मिर्च को नवंबर और जनवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजे जाने की उम्मीद है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 2:43 PM IST
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहला फल उगाने के लिए तैयार नासा
जल्द ही इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मिर्ची उगाई जाएगी
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 2:43 PM IST
(राका मुखर्जी)

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) द्वारा अंतरिक्ष में फल उगाने का प्रयास जल्द ही सफल हो सकता है. अगर सब कुछ पूरी तरह से सही रहा तो नवंबर में नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में एक नई चीज उगा पाएगा.

अंतरिक्ष यात्रियों और वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में विभिन्न पौधे और सब्जियां उगाने के बाद पहली बार फल का नंबर आया है (सही मायनों में फल नहीं). नासा के वैज्ञानिक अंतरिक्ष में एस्पनोला मिर्च का पौधा उगाने की तैयारी कर रहे हैं.

इसके पीछे की वजह काफी सरल है. दरअसल एस्पनोला मिर्च का पौधा ऊंचाई में बढ़ सकता है और आसानी से परागण कर सकता है. नासा के प्लांट फिजियोलॉजिस्ट रे व्हिलर ने रियो ग्रैंड सन को बताया, "हम ऐसी किस्मों की भी तलाश कर रहे थे जो बहुत लंबे न हो और नियंत्रित वातावरण और अंतरिक्ष में बहुत उत्पादक हों."

विटामिन सी का स्रोत
नासा में हॉर्टिकल्चर साइंटिस्ट जैकब टोरेस ने कहा, "स्वास्थ्य के लिहाज से ये मिर्चें विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं. इसका इस्तेमाल अंतरिक्ष यात्रियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है. जीरो ग्रेविटी सिर को सबसे अधिक तरल पदार्थ भेजती है, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को लगातार लगता है कि उन्हें कोल्ड है."

टोरेस आगे कहते हैं, "नासा में भोजन सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम उन सभी रॉकेटों का निर्माण कर सकते हैं, जिनसे हम मंगल पर जाना चाहते हैं, लेकिन यह तब तक काम नहीं करेगा जब तक हमारे पास खाने के लिए भोजन न हो."
Loading...

मसालेदार भोजन पसंद करते हैं अंतरिक्षयात्री
प्लांट फिजियोलॉजिस्ट रे व्हीलर ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री अक्सर मसालेदार और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की मांग करते हैं. एस्पनोला मिर्च को नवंबर और जनवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजे जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: भारतीय स्पेस स्टेशन बनने से भारत को होंगे ये फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 1:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...