कुछ ही देर बाद मंगल ग्रहण पर लैंड करेगा NASA का 'पर्सविरन्स' रोवर, अंतिम 7 मिनट अहम

कुछ ही समय में मंगल ग्रह पर नासा का रोवर लैंड करेगा. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-News18)

NASA’s Mars Rover Landing: नासा का पर्सविरन्‍स रोवर टेकऑफ के 7 महीने के बाद मंगल ग्रह पर लैंड करने जा रहा है. लैंडिंग के आखिरी सात मिनट काफी अहम होंगे.

  • Share this:
    केप केनवेरल. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नासा' (NASA) द्वारा भेजा गया रोवर गुरुवार को मंगल ग्रह पर उतरने की दिशा में चल पड़ा. यह रोवर अब से बस कुछ ही समय बाद मंगल ग्रह पर लैंड करेगा. रोवर को किसी ग्रह की सतह पर उतारना अंतरिक्ष विज्ञान में सबसे जोखिम भरा कार्य होता है. नासा की पासाडेना, कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रणोदन प्रयोगशाला में 'पर्सविरन्स' को लाल ग्रह की सतह पर उतारने को लेकर हलचल है. नासा ने बताया है कि उसका 'पर्सविरन्स' रोवर भारतीय समयानुसार रात में करीब 2.25 मिनट पर मंगल की सतह पर लैंड करेगा. छह पहिए वाला यह उपकरण मंगल ग्रह पर उतरकर जानकारी जुटाएगा और ऐसी चट्टानें लेकर आएगा जिनसे इन सवालों का जवाब मिल सकता है कि क्या कभी लाल ग्रह पर जीवन था.

    वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर कभी मंगल ग्रह पर जीवन रहा भी था तो वह तीन से चार अरब साल पहले रहा होगा, जब ग्रह पर पानी बहता था. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि रोवर से दर्शनशास्त्र, धर्मशास्त्र और अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े एक मुख्य सवाल का जवाब मिल सकता है. इस परियोजना के वैज्ञानिक केन विलिफोर्ड ने कहा, 'क्या हम इस विशाल ब्रह्मांड रूपी रेगिस्तान में अकेले हैं या कहीं और भी जीवन है? क्या जीवन कभी भी, कहीं भी अनुकूल परिस्थितियों की देन होता है?'

    'पर्सविरन्स' नासा द्वारा भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा रोवर है. 1970 के दशक के बाद से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का यह नौवां मंगल अभियान है. नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि रोवर को मंगल की सतह पर उतारने के दौरान सात मिनट का समय सांसें थमा देने वाला होगा. यदि सब कुछ ठीक रहा तो यह आज देर रात मंगल की सतह पर उतर जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.