Home /News /world /

nato leaders said in leaders said in strengthening coalition forces against russia is a major priority

नाटो सम्मेलन में बोले लीडर्स, रूस के खिलाफ गठबंधन बलों को मजबूत करना हमारी प्रमुख प्राथमिकता

नाटो लीडर्स यूक्रेन की मदद को लेकर बुधवार को करेंगे चर्चा. (फाइल फोटो)

नाटो लीडर्स यूक्रेन की मदद को लेकर बुधवार को करेंगे चर्चा. (फाइल फोटो)

Nato News, Madrid summit 2022: जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज ने कहा कि नाटो के सदस्य और अन्य देश "जब तक जरूरी होगा, तब तक रूस के खिलाफ अपनी रक्षा के लिए यूक्रेन की क्षमता का समर्थन करते रहेंगे."

मैड्रिड: उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं ने कहा है कि पूर्वी यूरोप में गठबंधन के बलों को रूस के खिलाफ एक प्रतिरोध के रूप में मजबूत करना मैड्रिड शिखर सम्मेलन ( Madrid summit 2022) की एक प्रमुख प्राथमिकता है. ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि नाटो को “पिछले कुछ महीनों से सबक लेने और पूर्वी हिस्से की अपनी स्थिति को संशोधित करने की आवश्यकता है.’’

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने कहा कि रूस के समीप स्थित सदस्यों के लिए अपने तीव्र प्रतिक्रिया बल को बढ़ाने की नाटो की प्रतिबद्धता से यूरोप “सुरक्षित” होगा. उन्होंने कहा, “रूस, यूरोप के लिए एक खतरा है और न केवल यूरोप के लिए बल्कि पूरे नाटो के लिए खतरा है.”

नाटो ने कहा है कि वह पूर्वी हिस्से के लिए अपने तीव्र प्रतिक्रिया बल के तहत सैनिकों की संख्या 40,000 से बढ़ाकर 300,000 करेगा. पूर्वी हिस्से में यूक्रेन और बेलारूस के साथ लगती पोलैंड की सीमाएं शामिल हैं. बेलारूस रूस का सहयोगी देश है.

बुधवार को शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में इस बात पर विचार किया जाएगा कि नाटो किस प्रकार यूक्रेन को और अधिक समर्थन दे सकता है.

जब तक जरूरी होगा तब तक करेंगे यूक्रेन की मदद
जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज ने कहा कि नाटो के सदस्य और अन्य देश “जब तक जरूरी होगा, तब तक रूस के खिलाफ अपनी रक्षा के लिए यूक्रेन की क्षमता का समर्थन करते रहेंगे.”

उन्होंने मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन की शुरुआत में कहा कि सैन्य गठबंधन और कई अन्य देश इस बात से सहमत हैं कि रूस ने जब 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया तो उसने यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन किया.

उन्होंने कहा, “यही कारण है कि यहां एकत्र होने वाले देश, और कई अन्य देश वित्तीय साधनों, मानवीय सहायता के साथ-साथ यूक्रेन को तत्काल आवश्यकता वाले हथियार मुहैया करा कर योगदान दे रहे हैं.’’

Tags: NATO, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर