लाइव टीवी

इस देश में फैली अफवाह, अल्कोहल से ठीक होगा कोरोना, मेथनॉल पीने से 500 की मौत

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 8:55 AM IST
इस देश में फैली अफवाह, अल्कोहल से ठीक होगा कोरोना, मेथनॉल पीने से 500 की मौत
ईरान में अफवाह को सच मानकर 5000 लोगों ने पीया मेथेनॉल

ईरानी मीडिया के मुताबिक सोशल मीडिया (Social Media) पर बीते दो दिनों में किसी ने अफवाह फैला दी कि अल्कोहल पीने से कोरोना (Coronavirus) ठीक हो जाता है, ऐसे में देश में अलग-अलग जगहों पर मेथनॉल (इंडस्ट्रीयल अल्कोहल) पीने से 500 लोगों की मौत हो गयी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 8:55 AM IST
  • Share this:
तेहरान. ईरान (Iran) दुनिया सातवां ऐसा देश है जो कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां अब तक कोरोना संक्रमण के 35408 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 2517 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से जूझ रहे ईरान में एक फेक न्यूज़ (Fake News) के चलते 500 लोगों की मौत का मामला सामने आया है.

ईरानी मीडिया के मुताबिक सोशल मीडिया (Social Media) पर बीते दो दिनों में किसी ने अफवाह फैला दी कि अल्कोहल पीने से कोरोना ठीक हो जाता है, ऐसे में देश में अलग-अलग जगहों पर मेथनॉल (इंडस्ट्रीयल अल्कोहल) पीने से 500 लोगों की मौत हो गयी है.

CTV न्यूज़ के मुताबिक बीते कई दिनों से ईरान की सोशल मीडिया पर कोरोना के इलाज को लेकर कई तरह की फेक न्यूज़ फैलाई जा रही हैं. बीते दो दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह उड़ाई गई की अल्कोहल से कोरोना का इलाज संभव है. क्योंकि ईरान में शराब बैन है तो लोगों ने अल्कोहल कि जगह मेथनॉल का इस्तेमाल किया और 500 लोगों की मौत हो गयी.



लोगों की आंखों की रौशनी भी गयी



उधर एसोसिएटेड प्रेस की एक खबर के मुताबिक इस घटना में करीब 480 लोगों की जान गयी है जबकि कई लोगों को अपनी आंखों की रौशनी भी गंवानी पड़ी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ काम कर रहे डॉक्टर हुसैन हसनैन ने एपी को बताया कि इस घटना में मरने वालों की संख्या और ज्यादा है. डॉक्टर के मुताबिक करीब 480 लोगों की जान जा चुकी है. डॉक्टर हुसैन ने कहा, 'बाकी देश सिर्फ कोरोनावायरस से लड़ रहे हैं. वहीं हम दो लड़ाई लड़ रहे हैं. एक कोरोनावायरस से और दूसरी अल्कोहल पॉइजनिंग से.'
एक बच्चे की फोटो हुई वायरल
ईरान में कई माता-पिताओं ने बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए मेथनॉल पिला दी. ऐसे ही एक बच्चे की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक 5 साल के इस बच्चे की मेथनॉल पीने से दोनों आंखें चलीं गयीं हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक मेथनॉल पीने से सबसे पहले ऑर्गन डैमेज का खतरा होता है.

 

ये भी देखें:

Coronavirus: किसी सोसायटी या इलाके में पॉजिटिव केस मिलने पर ऐसे डील कर रहा है प्रशासन

Coronavirus: घबराएं नहीं! भारत में संक्रमितों के बचने की उम्‍मीद है 97.8%

अच्‍छी खबर: कोरोना वायरस में नहीं हो रहा म्‍यूटेशन, दवा या वैक्‍सीन बनने पर लंबे समय तक होगी कारगर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मिडिल ईस्ट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 8:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading