फ्रांस के 96% हाईस्कूलों में लगाई गई हैं कंडोम वेंडिंग मशीन, जानें क्या है कारण

फ्रांस के 96 प्रतिशत हाईस्कूल में कंडोम वेंडिंग मशीन है. (सांकेतिक तस्वीर)

फ्रांस के 96 प्रतिशत हाईस्कूल में कंडोम वेंडिंग मशीन है. (सांकेतिक तस्वीर)

Condom Machines in France Schools: फ्रांस में पहली कंडोम वेंडिंग मशीन 1992 में लगाई गई थी. तब सरकार के फैसले पर स्कूल प्रशासन और समाज के कुछ वर्गों ने इसका विरोध किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:56 PM IST
  • Share this:
पेरिस. एक हालिया स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि एक समय में बुरी तरह से एड्स की चपेट में रह चुके फ्रांस के 96 प्रतिशत हाईस्कूल्स में कंडोम वेंडिंग मशीनें हैं. सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने और कम उम्र में होने वाली गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए फ्रांस के स्कूलों में ऐसी वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं जिनसे कंडोम्स लिए जा सकते हैं.

फ्रांस में पहली कंडोम वेंडिंग मशीन 1992 में लगाई गई थी. तब सरकार के फैसले पर स्कूल प्रशासन और समाज के कुछ वर्गों ने इसका विरोध किया था. हालांकि जल्द ही इस फैसले का लोगों ने स्वागत भी किया. फ्रांस में, पिछले साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य से निधि प्राप्त करने वाले लगभग 96% हाई स्कूल - पब्लिक स्कूल और निजी स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीन है.

एक राज्य में बेचे गए सबसे ज्यादा 26 मिलियन कंडोम

स्टेटिस्ता की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में इले-दे-फ्रांस वह क्षेत्र था जहां सबसे ज्यादा करीब 26 मिलियन से अधिक कंडोम बेचे गए थे. इसके बाद ऑवरगने-रौन-अल्पेस लगभग 14.6 मिलियन कंडोम बेचे गए थे.
हालांकि, युवा पीढ़ी के बीच सुरक्षित यौन व्यवहार को लेकर बनी हुई रूढ़ी को तोड़ने वाला फ्रांस एकमात्र देश नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका में भी सार्वजनिक स्कूलों में कंडोम बांटे गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज