Home /News /world /

पहली बार सैन्य अभ्यास करेंगे चीन-नेपाल, चिंता में भारत!

पहली बार सैन्य अभ्यास करेंगे चीन-नेपाल, चिंता में भारत!

नेपाल और चीन फरवरी के प्रारंभ में पहली बार संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे, जिसमें आतंकवाद निरोधक अभियानों और आपदा प्रबंधन पर बल दिया जाएगा। इस कदम से भारत की चिंता बढ़ सकती है।

    काठमांडू/बीजिंग। नेपाल और चीन फरवरी के प्रारंभ में पहली बार संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे, जिसमें आतंकवाद निरोधक अभियानों और आपदा प्रबंधन पर बल दिया जाएगा। इस कदम से भारत के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता यांग युजून ने कल कहा था कि चीन और नेपाल सैन्य अभ्यास करने पर प्रारंभिक संवाद में लगे हैं और उसका ब्योरा बाद में घोषित किया जाएगा।

    काठमांडू पोस्ट की खबर है कि नेपाल की सेना ने भी चीन के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास की यह कहते हुए पुष्टि की कि दोनों पक्षों ने फरवरी के दूसरे हफ्ते में नेपाल के उत्तरी क्षेत्र में अभ्यास करने का फैसला किया है।

    वैसे नेपाल भारत और अमेरिका समेत दूसरे देशों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करता रहा है, लेकिन यह पहली बार है कि नेपाली सेना चीन के साथ ऐसा अभ्यास करेगी। इस दैनिक के अनुसार इस कदम से ऐसे अभ्यास की मंशा को लेकर भारत में चिंता पैदा हो सकती है।

    हालांकि रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह कहते हुए इस अभ्यास को कमतर पेश करने की कोशिश की कि रणनीतिक प्रभाव के लिहाज से इसका कोई महत्व नहीं है।

    Tags: China, India, Nepal

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर