नेपाल ने रोकी भारतीय मेडिकल छात्रों की डिग्री, भारतीय दूतावास से लगाई गुहार

काठमांडू विश्वविद्यालय (केयू) के अंतर्गत आने वाले मेडिकल कॉलेजों पर एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई करने वाले 134 भारतीय छात्रों की डिग्री रोकने का आरोप लगा है.

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 2:58 PM IST
नेपाल ने रोकी भारतीय मेडिकल छात्रों की डिग्री, भारतीय दूतावास से लगाई गुहार
मेडिकल छात्रों ने काठमांडू यूनिवर्सिटी पर लगाया डिग्री नहीं देने का आरोप (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 2:58 PM IST
नेपाल में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे भारतीय विद्यार्थियों की डिग्री रोकने का मामला सामने आया है. काठमांडू विश्वविद्यालय (केयू) के अंतर्गत आने वाले मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई करने वाले 134 भारतीय छात्रों ने आरोप लगाया है कि विश्वविद्यालय उनकी डिग्री नहीं दे रहा है. छात्रों ने पत्र लिखकर इसकी शिकायत भारतीय दूतावास से की है.

विराटनगर में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे महावीर गुर्जर ने बताया कि विभिन्न मेडिकल कॉलेज में पढ़ रहे करीब 134 छात्रों को काठमांडू यूनिवर्सिटी द्वारा वैमनस्य की भावना के कारण मेडिकल की डिग्री नहीं दी जा रही है. गुर्जर ने कहा कि नेपाल में फिलहाल करीब 3 हजार भारतीय मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. यहां पर पढ़ने वाले भारतीय छात्र 60 से 70 हजार रुपये फीस के रूप में लेकर जाते हैं, जो नेपाली विद्यार्थियों की फीस से ढाई गुना ज्यादा है.



भारतीय छात्रों को बताया जा रहा एनएफटी

इसके साथ गुर्जर ने काठमांडू यूनिवर्सिटी पर भारतीय छात्रों से भेदभाव करने का भी आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा लगातार उन्हें नॉट फिट फॉर टेक्निकल (एनएफटी) करार दिया जा रहा है. जिसकी वजह से विद्यार्थियों को दोबारा फीस का भुगतान करना पड़ रहा है. हालांकि अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

 भी पढ़ेंं- कराची में न्यूज चैनल के एंकर की गोली मारकर हत्या, हमलावर ने खुद को भी मारी गोली
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...