भारत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच नेपाल ने सीमावर्ती क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी किया

ताजा बुलेटिन के अनुसार 24 घंटे के दौरान 231 रोगियों के संक्रमण से उबरने के बाद ठीक हो चुके लोगों की संख्या 8,85,209 हो गई है. (सांकेतिक फोटो)

ताजा बुलेटिन के अनुसार 24 घंटे के दौरान 231 रोगियों के संक्रमण से उबरने के बाद ठीक हो चुके लोगों की संख्या 8,85,209 हो गई है. (सांकेतिक फोटो)

सभी आठ जिलों में पारगमन बिन्दुओं पर सीमावर्ती चौकियों में स्वास्थ्य डेस्क स्थापित करने और कोविड-19 संकट प्रबंधन समिति तथा स्थानीय सरकारों से समन्वय के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
काठमांडू. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों (Coronavirus in India) में वृद्धि के बीच नेपाल (Nepal) ने बुधवार को सीमावर्ती क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया. सशस्त्र पुलिस बल छिन्नमस्ता ब्रिगेड मुख्यालय ने कहा कि देश के ‘प्रोविंस-2’ के आठ जिलों में पारगमन बिन्दुओं पर कड़ी जांच की जा रही है. भारत से इस प्रांत की 464 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है जो पूर्व में सप्तारी जिले से पश्चिम में पारसा जिले तक है.

सशस्त्र पुलिस बल को भारत से नेपाल में प्रवेश करने वाले लोगों की कड़ी जांच के निर्देश दिए गए हैं. बल के उपमहानिरीक्षक चंद्रप्रकाश गौतम ने मीडिया को बताया कि उन्होंने सभी आठ जिलों में पारगमन बिन्दुओं पर सीमावर्ती चौकियों में स्वास्थ्य डेस्क स्थापित करने और कोविड-19 संकट प्रबंधन समिति तथा स्थानीय सरकारों से समन्वय के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में मिलेगी 3 दिनों की छुट्टी? जानें केंद्र सरकार का जवाब

सरकार ने की एहतियात बरतने की अपील
वहीं इससे पहले कोविड-19 महामारी की नई लहर की चिंताओं के बीच नेपाल की सरकार ने रविवार को नागरिकों से सामाजिक जमावड़ों से बचने और एहतियाती कदमों का पालन करने की अपील की.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर जागेश्वर गौतम ने एक बयान में लोगों से सम्मेलनों, बैठकों और भोजों में हिस्सा लेने से बचने की अपील की ताकि इस खतरनाक वायरस के प्रसार को रोका जा सके.गौतम ने लोगों से मास्क पहनने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने और सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है.

ये भी पढ़ें- यूपी के मंत्री बोले- अब मुस्लिम महिलाओं को बुर्के से भी दिलाई जाएगी मुक्ति



इसके अलावा नेपाल के राष्ट्रीय औषधि नियामक ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है, जिसके साथ ही वह भारत में बने इस टीके को मंजूरी देने वाला तीसरा देश बन गया है.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज