Home /News /world /

भारतीय सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा नेपाल, एक और बॉर्डर आउट पोस्ट बनाया

भारतीय सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा नेपाल, एक और बॉर्डर आउट पोस्ट बनाया

नेपाल का उद्देश्य भारतीय सीमा के नजदीक बीओपी खोल भारत की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखना है. (सांकेतिक फोटो)

नेपाल का उद्देश्य भारतीय सीमा के नजदीक बीओपी खोल भारत की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखना है. (सांकेतिक फोटो)

चीन के इशारे पर अब नेपाल भारतीय बॉर्डर (Indian Border) को पास अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. नेपाल ने दार्चुला जिले के महाकाली नगर पालिका -9 की सीमा पर स्थित दत्तू में सशस्त्र पुलिस बल की एक बॉर्डर आउट पोस्ट (BOP) स्थापित की है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    काठमांडू. पिछले कुछ समय से भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद को लेकर संबंध कुछ सही नहीं चल रहे हैं. इसी कड़ी में जहां नेपाल (Nepal) ने पहले भारतीय इलाकों को अपने नक्शे में शामिल कर लिया था, तो अब सीमा (Border) पर लगातार सैनिकों की संख्या बढ़ाने में जुट गया है. चीन के इशारे पर भारतीय क्षेत्रों कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को अपने नक्शे में शामिल करने वाले पड़ोसी देश ने उत्तराखंड के साथ लगती सीमा पर सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाने के लिए रविवार को एक और बॉर्डर आउट पोस्ट का निर्माण किया. नेपाली न्यूज वेबसाइट कांतिपुर की खबर के मुताबिक, नेपाल ने दार्चुला जिले के महाकाली नगर पालिका -9 की सीमा पर स्थित दत्तू में सशस्त्र पुलिस बल की एक बॉर्डर आउट पोस्ट (BOP) स्थापित की है. सशस्त्र पुलिस के उप महानिरीक्षक हरिशंकर बुधाथोकी ने रविवार को बीओपी का उद्घाटन किया. शुक्रवार को ही दार्चुला में ही सशस्त्र पुलिस बल के एक बेस का निर्माण भी शुरू किया गया है.

    भारत के साथ सीमा विवाद बढ़ने के बाद से नेपाल इस सीमा पर चार बीओपी स्थापित कर चुका है. इससे पहले लेकम गाउंपालिक-3, लाली, मालिकार्जुन गाउंपालिका-7 जिलजिवी और ब्यास गाउंपालिका-2 में बीएपी की स्थापना की जा चुकी है. इसके अलावा इस सीमा के नजदीक चीनी सैनिकों की हलचल भी देखी जा चुकी है.

    ये भी पढ़ें: भारतीय इलाकों पर अब भी नेपाल की नजर, बॉर्डर पर बढ़ा रहा सैनिकों की संख्या

    नेपाल की तैयारी
    टाइम्स ऑफ इंडिया कि खबर के मुताबिक, नेपाल दुमलिंग, लेकम, लाली, मल्लिकार्जुन, जौलजीबी में भी बॉर्डर आउटपोस्ट बनाने की तैयारी कर रहा है. कैलाश मानसरोवर यात्रा रूट पर भारत द्वारा लिपुलेख तक सड़क बनाने के बाद से बौखलाए नेपाल ने भारतीय क्षेत्र लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने नक्शे में शामिल तो किया ही है साथ ही सीमा पर सैन्य गतिविधियां तेजी से बढ़ा दी हैं.

    Tags: Bharat Nepal seema vivad, Breaking News, India aur Nepal ke relation, Indo-Nepal Border Dispute, Nepal, Nepal and China Border

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर