Coronavirus: भारत की कोविड स्थिति से डरा नेपाल, सीमा पर हाई अलर्ट जारी

ट्रांजिट पॉइंट्स के जरिए भारत से नेपाल में दाखिल होने वाले लोगों की सघन जांच के आदेश दिए गए हैं. (सांकेतिक फोटो)

ट्रांजिट पॉइंट्स के जरिए भारत से नेपाल में दाखिल होने वाले लोगों की सघन जांच के आदेश दिए गए हैं. (सांकेतिक फोटो)

Coronavirus in World: नए संक्रमितों को मिलाकर नेपाल (Nepal) में कुल मरीजों का आंकड़ा 2 लाख 76 हजार 389 पर पहुंच गया है. कुल मामलों में से अब तक 2 लाख 72 हजार 187 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 12:11 PM IST
  • Share this:
काठमांडू. भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) मामलों में इजाफा देख नेपाल भी चिंतित है. बुधवार को पड़ोसी मुल्क ने सीमा पर मौजूद ट्रांजिट पॉइंट्स पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. देश के प्रांत 2 के 8 जिलों में ट्रांजिट पॉइंट्स पर सख्त चेकिंग की जा रही है. इस बात की जानकारी आर्म्ड पुलिस फोर्स ने दी है. खास बात है कि मार्च की शुरुआत से ही भारत में कोविड मामलों में इजाफा देखा जा रहा था.

यह प्रांत भारत के साथ पूर्व में सपतारी जिले से लेकर पश्चिम में पार्सा जिले तक 464 किमी लंबी सीमा साझा करता है. सीमा पर एपीएफ के 67 बॉर्डर आउटपोस्ट और 35 फॉरवॉर्डिंग ऑपरेटिंग बेस मौजूद हैं. इन जगहों पर एपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही ट्रांजिट पॉइंट्स के जरिए भारत से नेपाल में दाखिल होने वाले लोगों की सघन जांच के आदेश दिए गए हैं. भारत की तरफ से वैक्सीन पाने वाले देशों में नेपाल का नाम भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: कोरोना की नई लहर, वैक्‍सीन के असर पर शक: जानिये ब्रिटेन के कोविड स्‍ट्रेन के बारे में सबकुछ



पत्रकारों से बातचीत में एपीएफ के DIG चंद्र प्रकाश गौतम ने कहा कि उन्होंने बॉर्डर आउटपोस्ट को ट्रांजिट पॉइंट्स पर हेल्थ डेस्क लगाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी 8 जिलों में स्थानीय सरकारों और कोविड-19 मैनेजमेंट कमेटी के साथ मिलकर काम करने के लिए भी कहा गया है. सीमा के इलाकों में हेल्थ डेस्क स्थापित करने और सघन जांच करने का फैसला लिया गया है.

कमेटी ने आम जनता से भीड़ नहीं लगाने की अपील की है. होली जश्न के दौरान नागरिकों से 25 से ज्यादा के समूह में इकट्ठे नहीं होने के लिए कहा गया है. खास बात है कि जनसंख्या और स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते 24 घंटों में 145 नए मामलों की पुष्टि की है. नए संक्रमितों को मिलाकर देश में कुल मरीजों का आंकड़ा  2 लाख 76 हजार 389 पर पहुंच गया है. कुल मामलों में से अब तक 2 लाख 72 हजार 187 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 3020 मरीजों की मौत हो चुकी है. देश में फिलहाल 1182 एक्टिव मामले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज