भारतीय कोविड वैक्‍सीन का दुनिया में डंका, नेपाल ने फिर लगाई मदद की गुहार

नेपाल, भारत से कोविशील्ड की 20 लाख खुराके और खरीदेगा. (फाइल फोटो)

नेपाल, भारत से कोविशील्ड की 20 लाख खुराके और खरीदेगा. (फाइल फोटो)

COVID-19 Case in Nepal: नेपाल में कोरोना वायरस के 2,74,216 मामले सामने आए हैं और 2,777 लोगों की मौत हुई है. नेपाल 7 मार्च से 55 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:03 AM IST
  • Share this:
काठमांडू. नेपाल सात मार्च से 55 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड- रोधी टीकाकरण अभियान की शुरू करने की तैयारी कर रहा है. साथ ही भारत से टीके की 20 लाख खुराक खरीदने की योजना पर काम कर रहा है. नेपाल सरकार ने पहले भारत सरकार से कोविशील्ड टीके की 10 लाख खुराकें ली थीं.

नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने रविवार को मीडिया को बताया कि टीके में लोगों का विश्वास बढ़ रहा है. नेपाल में कोरोना वायरस के 2,74,216 मामले सामने आए हैं और 2,777 लोगों की मौत हुई है. नेपाल सरकार, भारत से कोविशील्ड की 20 लाख और खुराक खरीद रही है.

ये भी पढ़ें: नेपाल ने दी चीनी Corona वैक्सीन को आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी



इसी तरह चीन ने भी नेपाल को टीके की पांच लाख खुराकें दान देने की पेशकश की है. नेपाल ने अपने कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की सफल शुरुआत की है, लेकिन अधिकारियों को भविष्य की आपूर्ति को लेकर चिंता है.
ये भी पढ़ें: नेपाल लंबा खिंचेगा सियासी संकट, पीएम ओली इस्तीफा देने को नहीं तैयार

त्रिपाठी ने कहा, 'दुनियाभर में मुट्ठी भर कंपनियों से टीके की बहुत मांग की जा रही है और हम सूची के अंत में हो सकते हैं.' उन्होंने कहा, 'अबतक हम राजनीतिक और प्रशासनिक मदद से भारत से टीका ले पाएं हैं. मैं अब बहुत चिंतित हूं.'



मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय अधिकारी अपने छोटे से उत्तरी पड़ोसी की एक बार फिर मदद करेंगे. उन्होंने कहा, 'हम कंपनियों से सामान्य व्यापारिक सौदा करके टीका हासिल नहीं कर पाएंगे, क्योंकि हमारी प्रतिस्पर्धा दर्जनों अन्य देशों से है. इसलिए हमें (भारत) सरकार के प्रभाव की जरूरत है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज