नेपाल के गृहमंत्री ने कहा, भारत ने बांध, तटबंध और सड़क बनाकर हमें डुबा दिया

नेपाल के गृहमंत्री ने कहा, भारत ने बांध, तटबंध और सड़क बनाकर हमें डुबा दिया
नेपाल ने भारत को बाढ़ के लिए दोषी ठहराया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा (Ram Bahadur Thapa) ने सोमवार को कहा कि भारत ने सीमा के समानांतर सड़कों और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करके पानी की निकासी रोक दी और नेपाल को डूबो दिया है.

  • Share this:
काठमांडू. भारत को लेकर नेपाल की चिढ़ बढ़ती जा रही है. वह हर बात के लिए भारत को कोसने में लगा है. अब नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (Nepal Communist Party) ने नया राग बाढ़ (Nepal Flood)  को लेकर अलापा है. एनसीपी ने कहा है कि भारत ने नेपाल और भारत की सीमा पर सड़क (Road Construct on Indian Border) बनाकर हमें डुबो दिया है. हालांकि सच्चाई यह है कि नेपाल के हर साल अचानक बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने की वजह से उत्तर बिहार के इलाके में भारी जानमाल का नुकसान होता है.

'सीमा के समानांतर सड़क बनाने से तराई क्षेत्र में आई बाढ़'

नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने वहां इस साल आई बाढ़ के लिए भारत को दोषी बताया है. गृहमंत्री थापा ने सोमवार को कहा कि भारत ने सीमा के समानांतर सड़कों और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करके पानी की निकासी रोक दी और नेपाल को डूबो दिया है. उन्होंने भारत पर कई तरह के आरोप लगाते हुए कहा कि नेपाल से बहने वाली नदियों से छेड़छाड़ करता रहा है और बाढ़ को रोकने के लिए हुए संधियों का भी भारत ने उल्लंघन किया है.



समाधान नहीं निकाला गया तो डूब जाएगा नेपाल
थापा ने प्रतिनिधि सभा की लोक प्रशासन और सुशासन समिति की एक बैठक में कहा कि भारत ने सीमा के साथ समानांतर सड़कों का निर्माण किया है इसलिए तराई क्षेत्र में बाढ़ आने लगी है. इसके साथ थापा ने कहा कि अगर कोई इसका समाधान नहीं निकला तो नेपाल पूरी तरह डूब जाएगा.

ये भी पढ़ें: चीन में बाढ़ से 141 मरे, 50 वर्षों में रिकॉडतोड़ बारिश से 433 नदियां उफान पर

इस पब में नहीं किया इन नियमों का पालन तो लग सकते हैं बिजली के जोरदार झटके

भारत पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि अपनी रक्षा के लिए बिहार में कई बांध और तटबंध बनाए गए और इससे उनकी रक्षा तो हो रही है, लेकिन नेपाल के लिए किसी त्रासदी से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि इसको लेकर दोनों देशों में चर्चा भी हुई लेकिन कोई समाधान नहीं निकला. उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भी इस मुद्दे को उठाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading