लाइव टीवी

इस नए टेस्ट से सिर्फ 20 मिनट में आएंगे नतीजे, ऑन स्पॉट होगी संक्रमित की पहचान

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 11:40 PM IST
इस नए टेस्ट से सिर्फ 20 मिनट में आएंगे नतीजे, ऑन स्पॉट होगी संक्रमित की पहचान
कोरोना वायरस के नए टेस्ट किट से सिर्फ 20 मिनट में संक्रमण की पहचान हो सकती है.

ब्रिटेन (Britain) के नए टेस्ट किट (test kit) से सिर्फ 20 मिनट में ही संक्रमित मरीज की पहचान हो सकती है.

  • Share this:
लंदन: ब्रिटेन (Britain) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर एक नया टेस्ट किट (test kit) बनाया है. ब्रिटेन का दावा है कि इस नए टेस्ट किट से सिर्फ 20 मिनट में नतीजे सामने आएंगे और ऑन स्पॉट संक्रमित व्यक्ति की पहचान हो पाएगी. यूके के स्वास्थ्यमंत्री मैट हैनकॉक ने इस टेस्ट के बारे में जानकारी दी है.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैनकॉक ने कहा है कि आमतौर पर स्वैब टेस्ट में संक्रमण की जांच आज की जाती है और संक्रमण को पकड़ने में हफ्तों का वक्त लग जाता है. अब ऐसा नहीं होगा.

इस बात की जानकारी उस वक्त दी गई, जब ब्रिटेन की सरकार ने आज घोषणा की कि एनएचएस वर्कर्स को सबसे पहले एंटी बॉडी टेस्ट करवाया जाएगा. अगले हफ्ते से ये टेस्ट शुरू हो जाएंगे.



ब्रिटेन की सरकार ने इस बारे में टेस्ट किट बनाने वाली रॉश कंपनी से बात की है. इस टेस्ट किट को जरूरतमंदों को फ्री में उपलब्ध करवाय जाएगा.



एंटीबॉडी टेस्ट से ये पता चल पाएगा कि क्या कोई इंसान पहले कोरोना वायरस के संक्रमण में आया है या नहीं. इससे ये भी पता चल पाएगा कि संक्रमण के बाद क्या उसमें एंटीबॉडी डेवलप हुई है.

जबकि स्वैब टेस्ट से इस बात का पता चलता है कि वर्तमान में मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं. अगर वो संक्रमित है तो क्या उसे सेल्फ आइसोलेट होने की जरूरत है.

आज जिस टेस्ट के बारे में घोषणा की गई है वो पहले वाले टेस्ट से अलग है. इसे पीसीआर टेस्ट कहा जाता है. इस टेस्ट को लैब में करने की जरूरत नहीं है. इससे सिर्फ 20 मिनट में ही नतीजे सामने आ सकते हैं.

इससे संक्रमण का पता चलते ही उसी वक्त संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट किया जा सकता है. या फिर संक्रमणमुक्त पाए जाने पर वो आराम से जहां चाहे जा सकता है.

क्लिनिकल ट्रायल में ये टेस्ट सफल रहा है. अब इस टेस्ट के ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर करने की तैयारी चल रही है.

ये भी पढ़ें:

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आवाज को दबाने के लिए चीन लाने वाला है नया ‘देशद्रोह’ कानून

राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की होगी ऐतिहासिक हार, अमेरिकी स्टडी में खुलासा

न्यूजीलैंड में अब हफ्ते में 4 दिन ही करना होगा काम, पीएम ने किया ऐलान

कोरोना के चलते इस देश में 25 फीसदी तक कम हुए जुर्म के मामले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 11:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading