नया कोरोना वायरस है कम खतरनाक, इटली के टॉप डॉक्टर का दावा

नया कोरोना वायरस है कम खतरनाक, इटली के टॉप डॉक्टर का दावा
इटली के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि नया कोरोना वायरस कम खतरनाक है.

इटली (Italy) के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि नया कोरोना वायरस (Coronavirus) कम खतरनाक है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
रोम: इटली (Italy) के एक टॉप के डॉक्टर ने कहा है कि नया कोरोना वायरस (Coronavirus) कम खतरनाक है और इसका असर भी धीरे-धीरे कम पड़ रहा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को डॉक्टर ने ये जानकारी दी.

डॉक्टर अल्बर्टो जैंगरीलो ने कहा है कि इटली में क्लीनिकली तौर पर वायरस का अस्तित्व खत्म हो चुका है. डॉक्टर अल्बर्टो इटली के उत्तरी लॉम्बॉर्डी में मिलान के सैन राफेले हॉस्पिटल में काम करते हैं. ये इलाका कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित था.

एक टेलीविजन चैनल से बात करते हुए डॉक्टर अल्बर्टो ने कहा कि पिछले 10 दिनों में संक्रमितों के जो स्वैब टेस्ट हुए हैं, उसमें मिले वायरस, दो महीने पहले मिलने वाले वायरस से कम खतरनाक पाए गए हैं.



इटली में काफी सुधर चुके हैं हालात



इटली कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. पूरी दुनिया में कोरोना के चलते मौत के मामले में इसका तीसरा स्थान है. 21 फरवरी को महामारी फैलने के बाद अब तक यहां 33,415 लोगों की जान जा चुकी है. संक्रमण के मामले में इटली का स्थान छठा है. यहां वायरस संक्रमण के 2 लाख 33 हजार 19 मामले सामने आए हैं.

हालांकि मई के महीने से हालात सुधरने लगे. संक्रमण और मौत के मामले कम होने लगे. इटली ने अपने यहां सबसे ज्यादा सख्ती से प्रतिबंध लगाए थे. संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद अब उसमें छूट दी गई है.

हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया वायरस का अब अस्तित्व नहीं
डॉ अल्बर्टो ने कहा है कि कुछ एक्सपर्ट महामारी का दूसरा फेज आने की बात कह रहे हैं. सरकार और नेताओं को इसपर ध्यान देना चाहिए और वास्तविकता का पता लगाना चाहिए. उन्होंने कहा है कि हमें वापस नॉर्मल जिंदगी की तरफ लौटना है. देश के आतंकित करने की जिम्मेदारी किसी को लेनी पड़ेगी.

इस बीच सरकार ने कहा है कि अभी भी वो मामलों पर नजर बनाए हुए हैं. जीत की बात कहना अभी जल्दबाजी होगी.

इटली की हेल्थ मिनिस्ट्री में अंडरसेक्रेटरी सैंड्रा जैंपा ने एक बयान में कहा है कि पेंडिंग साइंटिफिक सबूतों से पता चलता है कि वायरस का अस्तित्व खत्म हो चुका है. मैं उन लोगों को आमंत्रित करती हूं, जिनका भरोसा नहीं है और जो इटली की जनता को गुमराह कर रहे हैं.

हालांकि इसके साथ ही उन्होंने इटली के लोगों को कहा कि वो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते रहें. भीड़भाड़ इकट्ठा न करें और बार-बार अपने हाथ धोते रहें.

ये भी पढ़ें:

रूस कोरोना मरीजों को पहली बार देगा मान्यता प्राप्त दवाइयां, 1 महीने में 60 हजार होंगे ठीक

अमेरिकी दंगों में 4 हजार लोग गिरफ्तार, यूरोप तक फैली विरोध की आग

5 महीने की बच्ची 1 महीने तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद भी दी कोरोना को मात
First published: June 1, 2020, 8:05 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading