होम /न्यूज /दुनिया /स्पेस टूरिज्म में नई छलांग, जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन 6 पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजेगी

स्पेस टूरिज्म में नई छलांग, जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन 6 पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजेगी


बेजोस की ब्लू ओरिजिन मंगलवार को 6 पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजेगी (twitter/@blueorigin)

बेजोस की ब्लू ओरिजिन मंगलवार को 6 पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजेगी (twitter/@blueorigin)

यह अंतरिक्ष यात्रा 23 मार्च को शुरू होनी थी. उस दौरान इसमें सेलिब्रिटी पीट डेविडसन भी शामिल थे, लेकिन अंतिम वक्त में उन ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजन अंतरिक्ष में इस साल की अपनी पहली उड़ान मंगलवार को भरेगी. ब्लू ओरिजिन अपनी इस संक्षिप्त अंतरिक्ष की यात्रा में 6 यात्रियों को शामिल कर रही है. जिन्हें न्यू शेफर्ड प्रोग्राम के तहत धरती की सतह से 100 किमी. ऊपर तक ले जाया जाएगा, जिसके बाद अंतरिक्ष की शुरुआत होती है और भारहीनता महसूस होती है. न्यू शेफर्ड कार्यक्रम के तहत यह चौथी मानवयुक्त उड़ान होगी. जबसे इस कंपनी ने रॉकेट के दोबारा इस्तेमाल करने की तकनीक विकसित की है, तब से अब तक की ये 20वीं उड़ान होगी. पश्चिम टेक्सास लॉन्चिंग साइट वन से यह यात्री अपने अंतरिक्ष के सफर पर निकलेंगे. इस उड़ान में मार्टी एलन, फैरी लाई, पति-पत्नी शैरन और मार्क, जिम किचन और डॉ. जॉर्ज नील्ड शामिल होंगे. प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री अपने साथ ब्लू ओरिजिन फाउंडेशन की तरफ से एक पोस्टकार्ड लेकर जाएगा. जो स्पेस कार्यक्रम के छात्रों को अंतरिक्ष में पहुंच बनाने में मदद करता है.

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने पहली बार जुलाई में अपनी अंतरिक्ष सेवा की शुरुआत की थी. स्पेस टूरिज्म सेक्टर में जेफ बेजोस के सामने मुकाबले में सर रिचर्ड ब्रेन्सन की वर्जिन अटलांटिक है. बेजोस की कंपनी अभी तक अपने इस सफऱ के लिए अरबों रुपये के टिकट बेच चुकी है. यह यात्रा 23 मार्च को शुरू होनी थी. उस दौरान इसमें सेलिब्रिटी पीट डेविडसन भी शामिल थे, लेकिन अंतिम वक्त में उन्होंने अपना हाथ खींच लिया. इस वजह से यात्रा के समय को आगे बढ़ाकर 29 मार्च किया गया. हालांकि डेविडसन के नहीं जाने की सही वजह पता नहीं चली है. अगर वह जाते तो वह इस स्वचालित केप्सूल की 10 मिनिट की यात्रा में जाने वाले तीसरे सेलिब्रिटी होते. अब उनकी जगह गैरी लाई इस सफर पर जा रहे हैं, जो न्यू शेफर्ड सिस्टम के एक चर्चित आर्किटेक्ट हैं. वह 2004 में ब्लू ओरिजिन में शामिल हुए थे और टीम के शुरुआती 20 लोगों में से है. गैरी उत्पाद विकास, रणनीतिक योजना से लेकर अन्य तमाम तरह के कामों में शामिल रहे हैं. जिसमें न्यू ग्लेन ऑर्बिटल लॉन्च भी शामिल है.

यह अंतरिक्ष यान अपनी सर्वोच्च गति 3 मैक (ध्वनि से तीन गुना ) पर जाएगा. तीन मिनिट के भीतर ही फ्लाइट अपने बूस्टर से अलग हो जाएगी और अंतरिक्ष यात्रियों को शून्य गुरुत्वाकर्षण का अनुभव होगा. जैसे ही वह अपने सीट बेल्ट हटाएंगे उन्हे भारहीनता महसूस होने लगेगी. इसके बाद अगले 4 मिनट में न्यू शेफर्ड कारमन लाइन को पार करके अंतरिक्ष में चला जाएगा. इसके बाद बूस्टर अंतरिक्ष यान को धरती पर लाने की प्रक्रिया शुरू करेगा. जिसमें छह मिनट का वक्त लगेगा. 9 मिनिट के अंदर पहला पैराशूट खुलेगा. इस तरह से अंतरिक्ष यान की गति घटकर 26 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी. इस तरह से यह कैप्सूल 1.6 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार पर रेगिस्तान में सफलता से उतर जाएगा.

Tags: Blue origins space company, Jeff Bezos, Science news, Science News Today, Space tourism

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें