पाक से दोस्ती पर भारत का तुर्की को झटका, यात्रियों को दी 'विशेष सावधानी' बरतने की सलाह

पाक से दोस्ती पर भारत का तुर्की को झटका, यात्रियों को दी 'विशेष सावधानी' बरतने की सलाह
भारत और तुर्की के रिश्ते फिलहाल तनावपूर्ण दौर से गुज़र रहे हैं (फाइल फोटो)

यह कदम भारत और तुर्की के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच उठाया गया है. भारत के साथ तुर्की के रिश्तों में तब खटास आ गई थी जब तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने संयुक्त राष्ट्र में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) का विशेष दर्जा खत्म करने के खिलाफ बयान दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 6:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत ने पश्चिम एशिया (Middle-East) की यात्रा के दौरान तुर्की जाने वाले अपने नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है. यह कदम भारत और तुर्की (Turkey) के बीच तनाव के समय में उठाया गया है. भारत और तुर्की के रिश्तों में खटास तब आ गई थी, जब तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने संयुक्त राष्ट्र में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) का विशेष दर्जा (Special Status) खत्म करने के खिलाफ बयान दिया था.

भारत ने इस मसले पर एर्दोगन के बयान की आलोचना करते हुए, अंकारा (Ankara) को बयान से पहले इस पूरे मामले की जमीनी हकीकत जानने की सलाह दी थी. बयान के बाद बढ़े तनाव के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) की तुर्की की दो दिन की यात्रा (Two days Turkey Visit) को भी रद्द कर दिया गया था.

भारत ने जारी की यात्रियों के लिए एडवाइजरी
यात्रियों को जारी की गई सलाह में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने ट्वीट किया है, भारत सरकार (Indian Government) से तुर्की की यात्रा करने वाले लोगों की ओर से बहुत सारी बातें पूछी जा रही हैं. इस इलाके की परिस्थितियों के चलते ऐसा हो रहा है. हालांकि अभी तक इस देश में किसी भारतीय के खिलाफ किसी भी अप्रिय घटना की कोई जानकारी नहीं मिली है. फिर भी यात्रियों से यह अनुरोध किया जाता है कि तुर्की (Turkey) की यात्रा के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतें.





सीरिया में कुर्दों पर तुर्की के हमले की निंदा भी कर चुका है भारत
भारत ने उत्तरी-पूर्वी सीरिया (North-East Syria) में तुर्की के एकतरफा मिलिट्री हमलों (Military Aggression) के प्रति भी चिंता जताई है. उन्होंने यह भी कहा है कि अंकारा का यह कदम इस क्षेत्र की स्थिरता के लिए घातक हो सकता है.

तुर्की ने इस महीने पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के दौरान भी पाकिस्तान (Pakistan) को समर्थन दिया था. इस पर भी भारत की नाराजगी बढ़ गई थी.

यह भी पढ़ें: 

कश्मीर पर PAK का दिया साथ, अब तुर्की-मलेशिया को ऐसे सबक सिखाएगा भारत
तुर्की ने कहा: कुर्द लड़ाकों के खिलाफ लड़ाई शुरू करने की जरूरत नहीं
तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगी जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज