न्यूयॉर्क के मेयर ने दंगों के लिए ट्रंप को ठहराया जिम्मेदार, बोले- जहर फैलाने का काम किया

न्यूयॉर्क के मेयर ने दंगों के लिए ट्रंप को ठहराया जिम्मेदार, बोले- जहर फैलाने का काम किया
अमेरिका में हो रहे विरोध प्रदर्शन की आग अब यूरोप तक फैल चुकी है.

न्यूयॉर्क (New York) के मेयर ने शहर में हो रहे दंगों (riots) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया है.

  • Share this:
न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क शहर के मेयर (Mayor) बिल डे ब्लासियो ने शहर में दंगों (riots) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को जिम्मेदार ठहराया है. मेयर ने कहा है कि ट्रंप ने लोगों के बीच जहर फैलाने का काम किया है, जिसकी वजह से लोगों के बीच गुस्सा और बढ़ा है.

अमेरिका के कई शहरों में एक अश्वेत नागरिक की मौत के विरोध में दंगा फैला हुआ है. एक अमेरिकी पुलिस ऑफिसर के ऊपर 46 साल के अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या करने का आरोप लगा है. मेनियापोलिस के पुलिस ऑफिसर ने अश्वेत नागरिक को पकड़ने के दौरान उसके गले पर अपना पैर रख दिया, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. इसके बाद कई अमेरिकी शहरों में भेदभाव को लेकर दंगे भड़क उठे.

प्रदर्शन करने वालों पर पुलिस ने गाड़ी चढ़ाई
विरोध प्रदर्शन वाली कई जगहों पर अमेरिका के NYPD की गाड़ियों ने लोगों की भीड़ पर गाड़ी चढ़ा दी. ऐसे घटनाएं कई जगहों पर हुई हैं. इसके बाद लोगों का गुस्सा और भड़क उठा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने NYPD का समर्थन किया है.



शनिवार को सिटी हॉल में हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा कि ये एक कड़वी सच्चाई है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ऐसा माहौल बनाने में मदद की है और यही सबसे दुखद बात है.



मेयर ने कहा- ट्रंप के शासन में नफरत और भेदभाव बढ़ा
उन्होंने कहा कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पार्टी के हो, किस पार्टी का समर्थन करते हो. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमेरिकी राष्ट्रपति के बारे में क्या सोचते हो. मेयर ने कहा है कि ट्रंप के शासनकाल में नफरत और लोगों के बीच तनाव और भेदभाव बढ़ा है. ये तथ्यात्मक बात है.

ब्लासियो ने कहा है कि ट्रंप का बयान किसी एक विशेष घटना को लेकर नहीं है. लेकिन उनके बयान ने लोगों के बीच जहर फैलाने का काम किया है. मेयर ने कहा है कि हमें ऐसे नेताओं के पास जाना होगा जो एकता की बात करते हैं.

ट्रंप ने शनिवार को मेयर ब्लासियो की आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि विरोध प्रदर्शन करने वालों को रोकने के लिए उन्होंने पुलिस को इजाजत नहीं दी. शनिवार को ट्रंप ने ट्वीट किया कि आइए न्यूयॉर्क को बेहतरीन बनाएं. उन्होंने कहा कि कोई भी बेहतर नहीं हो सकता है लेकिन लोगों को अपना काम करने की अनुमति मिलनी चाहिए.

इसके पहले ट्रंप ने धमकी देते हुए ट्वीट किया था कि अगर विरोधप्रदर्शन करने वाले लूटपाट करते हैं तो उन्हें गोली मार दी जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया था जहां लूट होगी वहां शूट होगी. इस ट्वीट पर ट्विटर ने भी आपत्ति जताई थी और इसे रेड फ्लैग कर दिया था.

ये भी पढ़ें:

पोप फ्रांसिस ने कहा कोरोना की वजह से निराशावादी हुए लोग, उम्मीदों को बचाना होगा

खुलासा: प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेज डायना तलाक के दिन सोफे पर बैठकर फूट-फूटकर रोए थे

ब्रिटेन में हाई रिस्क वाले लोग भी निकल पाएंगे घरों से बाहर, 1 हजार में सिर्फ 1 को संक्रमण की संभावना

यूरोपियन यूनियन ने कहा- WHO से संबंध तोड़ने के फैसले पर दोबारा विचार करे अमेरिका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading