Home /News /world /

इस देश के युवा कभी नहीं खरीद सकेंगे सिगरेट, सरकार लागू करने वाली है सख्त कानून

इस देश के युवा कभी नहीं खरीद सकेंगे सिगरेट, सरकार लागू करने वाली है सख्त कानून

न्यूजीलैंड में 18 साल से कम उम्र के लोगों को तंबाकू बेचने पर रोक है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

न्यूजीलैंड में 18 साल से कम उम्र के लोगों को तंबाकू बेचने पर रोक है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Smoking Rules in New Zealand: नए फैसले का स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वागत किया है, लेकिन रिटेलर्स ने व्यापार पर पड़ने वाले प्रभाव पर चिंता जाहिर की है. साथ ही उन्होंने कालाबाजारी को लेकर भी चेताया है. हालांकि, सरकार ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि नए नियमों की पुलिस देखरेख होगी या नहीं या वे अन्य देशों से यहां आने वालों पर किस तरह से लागू होंगे. खबर है कि पाबंदियां चरणबद्ध तरीके से 2024 से लगाई जाएंगी.

अधिक पढ़ें ...

    वेलिंगटन. न्यूजीलैंड (New Zealand) में सरकार नई पीढ़ी को पूरी तरह धूम्रपान से मुक्त (Free From Smoking) करने के लिए कानून तैयार किया है. इसके तहत युवा अपनी पूरी जिंदगी में कभी भी सिगरेट (Cigarettes) नहीं खरीद सकेंगे. उम्मीद की जा रही है कि सरकार का यह नया कानून अगले साल से लागू हो सकता है. फिलहाल, न्यूजीलैंड में 18 साल से कम उम्र के लोगों को तंबाकू बेचने पर रोक है. जिसे लेकर सहायोगी स्वास्थ्य मंत्री आएशा वैराल का कहना है कि साल 2027 से प्रतिबंध की उम्र हर साल एक वर्ष बढ़ाई जाएगी.

    नए कानून के मुताबिक, जिनकी उम्र 2017 में 14 या इससे कम रही है, वे न्यूजीलैंड में कभी सिगरेट नहीं खरीद सकेंगे. वैराल ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि युवा कभी धूम्रपान करना शुरू करें, इसलिए हम युवाओं को धूम्रपान के लिए तंबाकू बेचने या आपूर्ति करने को अपराध बना रहे हैं.’ न्यूजीलैंड सरकार के मुताबिक, बीते दशक में धूम्रपान की दर में गिरावट आई है.

    यह भी पढ़ें: Better.com के CEO ने जूम कॉल पर 900 लोगों को नौकरी से निकाला, अब मांगी माफी

    इस नए फैसले का स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वागत किया है, लेकिन रिटेलर्स ने व्यापार पर पड़ने वाले प्रभाव पर चिंता जाहिर की है. साथ ही उन्होंने कालाबाजारी को लेकर भी चेताया है. हालांकि, सरकार ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि नए नियमों की पुलिस देखरेख होगी या नहीं या वे अन्य देशों से यहां आने वालों पर किस तरह से लागू होंगे. खबर है कि पाबंदियां चरणबद्ध तरीके से 2024 से लगाई जाएंगी.

    इन पाबंदियों की शुरुआत अधिकृत विक्रेताओं की कमी से होगी. इसके बाद 2025 में निकोटीन की जरूरत में कमी आएगी और साल 2027 से ‘धूम्रपान मुक्त’ पीढ़ी तैयार होगी. न्यूजीलैंड मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष एलिस्टेयर हम्फ्री ने बयान जारी किया, ‘हर रोज सिगरेट 14 न्यूजीलैंड वासियों को मारती है और धूम्रपान करने वाले तीन में से दो लोग धूम्रपान के चलते मार जाएंगे.’ खास बात है कि नए नियम न्यूजीलैंड के रिटेल तंबाकू उद्योग को सबसे ज्यादा पाबंदियों वाला बना देंगे. भूटान में सिगरेट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है.

    Tags: Cigarettes, New Zealand, Smoking

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर