न्यूजीलैंड की 40 वर्षीय जेसिंडा दोबारा बन सकती हैं PM, सर्वे में 62% लोगों ने किया पसंद

न्यूजीलैंड की 40 वर्षीय जेसिंडा दोबारा बन सकती हैं PM, सर्वे में 62% लोगों ने किया पसंद
न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न को चुनावी सर्वे में 62% लोगों ने पसंद किया है.

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern) की पार्टी ने नए जनमत सर्वेक्षण (Election Survey) में अपने विरोधियों से बढ़त बना ली है.

  • Share this:
वेलिंगटन. न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern) की पार्टी ने नए जनमत सर्वेक्षण (Election Survey) में अपने विरोधियों से बढ़त बना ली है. सितंबर में होने वाले चुनावों में करिश्माई 40 वर्षीय नेता की जीत बहुत आसान होती दिख रही है. रविवार की देर रात को जारी न्यूशब-रीड रिसर्च पोल (Newshub-Reid Research Poll) से पता चला कि अर्डर्न की लेबर पार्टी की लोकप्रियता 60.9% हो गई है, जो सर्वेक्षण के इतिहास में अब तक सबसे अधिक है. मुख्य विपक्षी पार्टी जो घोटालों और नेतृत्व परिवर्तन की श्रृंखला में उलझी हुई है, की लोकप्रियता 25.1% तक गिर गई है. सर्वे के अनुसार लेबर पार्टी फिलहाल ग्रीन्स और नेशनलिस्ट न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी के साथ गठबंधन बनाकर सरकार चला रही है. यह माना जा रहा है कि लेबर पार्टी इस बार संसद में 77 में से 120 सीटें जीत लेगी जिससे स्पष्ट है कि यह पार्टी बिना किसी अन्य पार्टी के समर्थन के सरकार बनाने में समर्थ होगी.

चरम पर है प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की लोकप्रियता

पसंदीदा प्रधानमंत्री के रूप में निजी तौर पर अर्डर्न की लोकप्रियता 62% से अधिक थी जबकि नेशनल पार्टी के नवनिर्वाचित 61 वर्षीय नेता जूडिथ कोलिन्स केवल 14.6% लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे. अर्डर्न शुरू से अपने प्रतिद्वंद्वियों के आगे रही हैं और इस वर्ष उनकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान अपने नेतृत्व के लिए पूरी दुनिया से प्रशंसा पाई. 50 लाख लोगों के देश में अब तक सिर्फ 1,206 कोविड-19 मामले दर्ज हुए और 22 मौतें हुई हैं. वर्ष 2017 में अर्डर्न न्यूज़ीलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री बनने और कार्यालय संभालने वाली तीसरी महिला होने के रुतबे को कुछ लोग "जैकिंडा-मेनिया" कहकर भी पुकारते हैं.



ये भी पढ़ें: सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने डेवलप की तकनीक, कोरोना टेस्ट का 36 मिनट में मिलेगा रिजल्ट
ब्रिटेन में जंक फूड के ऐड पर सख्त पाबंदी, मोटापा कोरोना से मौत की एक बड़ी वजह

नेशनल पार्टी कैम्पेन के अध्यक्ष गेरी ब्राउनली ने कहा कि मतदान एक ठगी से ज्यादा कुछ नहीं है. कोलिन्स ने भी पिछले हफ्ते रॉयटर्स को बताया कि उन्हें विश्वास है कि उनकी पार्टी अगली सरकार बनाएगी. रविवार को 40 साल की हो चुकीं प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने न्यूशब को बताया कि उन्होंने अपने साथी और अपनी दो साल की बेटी के साथ समुद्र तट पर जाने जैसे सामान्य काम किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading